Aapnu Gujarat
National

पीएम मोदी जनवरी के पहले हफ्ते में अयोध्या एयरपोर्ट का करेंगे शिलान्यास, इन हवाई अड्डों का भी होगा उद्घाटन

अयोध्या में प्रस्तावित श्रीराम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का शिलान्यास जनवरी के पहले सप्ताह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। प्रदेश के नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर दिसंबर के अंतिम सप्ताह तक हर हाल में शिलान्यास की तैयारियां पूरी कर लेने के निर्देश दिए हैं।

नंदी ने शुक्रवार को विधान भवन स्थित अपने कार्यालय में नागरिक उड्डयन विभाग के अधिकारियों के साथ अयोध्या सहित अन्य एयरपोर्टों के निर्माण व विकास कार्य की समीक्षा की। उन्होंने अलीगढ़, मुरादाबाद, आजमगढ़, श्रावस्ती तथा चित्रकूट एयरपोर्ट के उद्घाटन की तैयारियां भी करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। इन एयरपोर्ट्स का उद्घाटन अयोध्या एयरपोर्ट के शिलान्यास के साथ कराने की तैयारी है। अधिकारियों ने बताया कि अयोध्या में अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के प्रथम चरण के लिए निर्धारित 351 एकड़ जमीन अधिग्रहित की जा चुकी है।

कुशीनगर से कोलकाता और मुंबई की उड़ाने भी जल्द

अधिकारियों ने बताया कि कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए विमान सेवा शुरू कर दी गई है। जल्द ही कोलकाता और मुंबई के लिए भी विमान सेवा यहां से शुरू कर दी जाएगी। आरसीएस के तहत विकसित किए जा रहे चित्रकूट एयरपोर्ट के रनवे का कार्य पूरा कर दिया गया है। इस एयरपोर्ट के लाइसेंसिंग की प्रक्रिया को आगे बढ़ा दिया गया है। मंत्री नन्दी ने कानपुर एयरपोर्ट के नए टर्मिनल बिल्डिंग का काम तेज करने के निर्देश दिए। मुरादाबाद एयरपोर्ट तैयार हो जाने की जानकारी दी गई है।

मंत्री ने जेवर एयरपोर्ट की तरह राज्य के अन्य एयरपोर्ट को पीपीपी माडल पर विकसित व संचालित करने की संभावनाएं तलाशने के निर्देश अधिकारियों को दिए। नागरिक उड्डयन विभाग के निदेशक कुमार हर्ष ने बताया कि सभी एयरपोर्ट का विकास कार्य अन्तिम चरण में है। कौशल विकास मिशन के अन्तर्गत विमानन क्षेत्र के चार नए कोर्सेस संचालित किए जाने की कार्यवाही चल रही है, ये कोर्सेस जल्द शुरू कर दिए जाएंगे।

Related posts

પતિએ પત્નીની હત્યા કરી કારણ જાણી લાગશે નવાઈ

editor

પીએમ મોદી જેટલા જુઠ્ઠા માણસ જોયા નથી : મમતા બેનરજી

editor

મહારાષ્ટ્રમાં બારે મેઘ ખાંગા

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1