Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

लद्दाख में LAC पर दोनों सेनाओं के बीच कल होगी 10वीं दौर की बात

लद्दाख में पैंगोंग झील के पास से भारत और चीन के सैनिकों की वापसी की प्रक्रिया के बीच कल फिर दोनों देशों के कोर कमांडर स्तर की बात होनी है। सेना के सूत्रों के मुताबिक यह बातचीत वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन की तरफ मोलडो में होगी, जहां 9वीं दौर की भी बात हुई थी और सेनाओं की वापसी पर ठोस सहमति बन पाई थी। यह बातचीत कल सुबह 10 बजे से होगी। सेना सूत्रों के मुताबिक इस दौर की बातचीच में दोनों देश की सेना पैंगोंग झील के दक्षिणी और उत्तरी किनारे से सेनाओं की वापसी के बाद बाकी तनाव वाली जगहों से सेना की वापसी को लेकर चर्चा करेंगे।
भारतीय सेना ने वीडियो और फोटो जारी कर दिखाया था कि पैंगोंग झील इलाके से कैसे चीन की सेना वापस लौट रही है। उसने वहां पर बना गए अपने इंफ्रास्ट्रक्चर को भी हटा लिया है, ऐसी तस्वीरें सामने आ चुकी हैं। जानकारी के मुताबिक वो तस्वीरें पैंगोंग झील के उत्तरी किनारे और दक्षिणी किनारे के कैलाश रेंज की हैं। तस्वीरों में उनके टूटे हुए बंकर और अस्थायी ढांचे जेसीबी और हाथों से भी हटाए जा रहे थे।
दोनों देशों की सेनाओं के बीच जो सहमति बनी है, उसके मुताबिक दोनों को मई,2020 वाली स्थिति में वापस लौट जाना है। सेनाओं की वापसी की यह प्रक्रिया दोनों सेनाओं की निगरानी के बीच हो रही है; और अगर 10वीं दौर की बातचीत की सहमति बनी है तो माना जा सकता है कि पहले दौर में सेनाओं की वापसी का काम लगभग पूरा किया जा चुका है। क्योंकि, सेना के एक अधिकारी ने बताया था कि पैंगोंग के पास से सेनाओं वापसी की तसल्ली हो जाने के 48 घंटे बाद ही कोर-कमांडर स्तर की अगली दौर की बात होगी।
पैंगोंग झील से सेनाओं की वापसी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद देसपांग और गोगरा-हॉट स्प्रिंग इलाके से सेनाओं के पीछे हटने को लेकर बातचीत होने की संभावना है। इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी साफ किया था कि वास्तविक नियंत्रण रेखा के दूसरे सेक्टर से भी वापसी की प्रक्रिया पर बातचीत होगी। इसलिए माना जा रहा है कि इस दौर में इन्हीं दोनों सेक्टर पर फोकस रहने की संभावना है।

Related posts

આરજેડી નેતા મીસા ભારતીએ બેગૂસરાયની તુલના પાકિસ્તાન સાથે કરતા વિવાદ

aapnugujarat

અનિલ અંબાણી હવે અખબાર સમુહો, પત્રકારો અને રાજકારણીઓ સામે કરેલાં કેસ પાછા ખેંચશે

aapnugujarat

તેલ કિંમતોમાં સતત કાપનો દોર જારી

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1