Aapnu Gujarat
Uncategorized

जम्मू-कश्मीर ठंड से कांपा

सर्दी के सबसे कठिन दौर शुरू होने से पहले ही जम्मू-कश्मीर ठंड से कांप गया है। कश्मीर घाटी समेत प्रदेश के विभिन्न भागों में तापमान शून्य से नीचे चला गया है। श्रीनगर में पारा -6.4 डिग्री पहुंच गया। वर्ष 2018 के बाद दिसंबर में पहली बार तापमान में इतनी गिरावट दर्ज की गई है। चिल्ले कलां से पहले पिछले 10 साल में इतनी कड़ाके की ठंड पड़ रही है। इस बार न्यूनतम तापमान सामान्य से 4.9 डिग्री नीचे चल रहा है।
श्रीनगर की मशहूर डल झील समेत कश्मीर में कई जलस्रोत जमने शुरू हो गए हैं। कोहरे के बीच जम्मू में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है। जम्मू शहर में ही वीरवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से 6 डिग्री नीचे तीन डिग्री तक पहुंच गया। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में ठंड और बढ़ सकती है।
जम्मू कश्मीर में 21 दिसंबर से चिल्ले कलां शुरू होगा। चालीस दिन के चिल्ले कलां में सबसे ज्यादा ठंड होती है। लेकिन इससे पहले ही घाटी समेत पूरे प्रदेश में खून जमा देने वाली ठंड पड़ रही है। बर्फ से लकदक पहाड़ों के अलावा मैदानी इलाकों में भी लोगों का घरों से निकलना दुश्वार हो गया है। श्रीनगर में माइनस 6.4 डिग्री तापमान के साथ सीजन की सबसे सर्द रात रिकॉर्ड की गई है।
मौसम विभाग के अनुसार, पिछले दस वर्ष की अवधि के दौरान दिसंबर में यह चौथा मौका है जब इतना कम तापमान रिकार्ड किया गया है। इससे पहले 21 दिसंबर 2016 और 30 दिसंबर 2019 को -6.5 और 25 दिसंबर 2018 को -7.7 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया था। उधर, लद्दाख के विभिन्न इलाकों में भी पारा शून्य से कई डिग्री नीचे चल रहा है।
मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के निदेशक सोनम लोटस ने कहा, आगामी दिनों में प्रदेश के तापमान में और गिरावट आएगी। दिसंबर माह के दौरान श्रीनगर में 1964 में न्यूनतम तापमान -12.8 रिकार्ड हुआ था। जम्मू में वर्ष 1998 में न्यूनतम तापमान 0.9 डिग्री दर्ज हो चुका है।
जम्मू शहर समेत प्रदेश के कई क्षेत्रों में कोहरे का कहर शुरू हो गया है। हाड कंपकंपा देने वाली ठंड के साथ घने कोहरे से जनजीवन प्रभावित होने लगा है। कोहरे के कारण सड़क यातायात बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। वीरवार को भी कोहरे के कारण सुबह-शाम ज्यादा परेशानी हुई।

Related posts

કાઠીયાવાડમાં સર્જાયો ઈતિહાસ

editor

જામનગરમાં જીઆઈડીસી વિસ્તારના ગૌશાળામાં આગ

editor

જામનગરમાં હાર્દિક પટેલના કાફલાં ઉપર ટમેટાં ફેંકાયા

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1