Aapnu Gujarat
આંતરરાષ્ટ્રીય સમાચાર

WHO ने कोरोना वायरस का रखा नया नाम ‘कोविड-19’

चीन में कोरोना वायरस से मौतों की संख्या 1110 से ज्यादा हो गई है। वहीं 42 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक अगले कुछ हफ्तों में वुहान में संक्रमित लोगों की संख्या 5 लाख तक पहुंच सकती है। इस शहर में 23 जनवरी से ही 1 करोड़ 10 लाख लोग अपने-अपने घरों में कैद हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चीन के घातक करॉना वायरस का आधिकारिक नाम ‘कोविड-19’ रख दिया है। इस वायरस की पहचान पहली बार 31 दिसंबर 2019 को चीन में हुई थी। WHO के प्रमुख टेड्रोस एधानोम गेब्रेयेसुस ने जिनेवा में संवाददाताओं से कहा, ‘अब हमारे पास बीमारी के लिए नाम है और यह कोविड-19 है।’ उन्होंने नाम की व्याख्या करते हुए कहा कि ‘को’ का मतलब ‘करॉना’, ‘वि’ का मतलब ‘वायरस’ और ‘डी’ का मतलब ‘डिसीज’ (बीमारी) है।
डब्ल्यूएचओ ने करॉना को विश्व के गंभीर खतरा बताया है। दिसंबर में इस वायरस की पहचान होने के बाद से अब तक अकेले चीन में 1000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, 42,000 से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं और यह 25 देशों में फैल चुका है। वायरस में भाग लेने वाले वैज्ञानिक इस वायरस की उत्पत्ति पर भी विमर्श करेंगे। माना जा रहा है कि वायरस की उत्पत्ति चमगादड़ों में हुई होगी और यह मनुष्य में सांपों और पैंगोलिन जैसे जीवों के जरिए फैला होगा। ऑस्ट्रेलिया, चीन, फ्रांस, जर्मनी और अमेरिका की कई कंपनियां और संस्थान करॉना वायरस का टीका विकसित करने का प्रयास कर रहे हैं। लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन ऐंड ट्रॉपिकल मेडिसिन ने वुहान में वायरस के फैलने के तरीकों का अध्ययन किया। इसमें पता चला है कि संक्रमण की यही रफ्तार रही तो फरवरी खत्म होते-होते शहर की 5 प्रतिशत आबादी यानी 5 लाख से ज्यादा लोग कोरोनावायरस से संक्रमित हो जाएंगे।
WHO अध्यक्ष टेडरोस अधनोम घेबरेसुस ने जिनेवा में करॉना वायरस संकट के विषय पर आयोजित एक सम्मेलन में अपने विचार रखते हुए कोरोना को विश्व के लिए बेहद गंभीर खतरा करार दिया है। उन्होंने कहा, ‘चीन में इसके 99 प्रतिशत मामले पाए गए हैं इसलिए उस देश के लिए यह आपदा है लेकिन शेष विश्व के लिए भी यह बहुत बड़ा खतरा है। दो दिवसीय सम्मेलन में वैज्ञानिक इस वायरस के फैलने और इसका संभावित टीका विकसित करने पर विचार करेंगे। टेडरोस ने कहा, ‘सबसे जरूरी यह है कि इस वायरस को फैलने से रोका जाए और जिंदगियां बचाई जाएं। आपके सहयोग से हम यह मिलकर कर सकते हैं।

Related posts

आतंकियों के खिलाफ फर्जी एफआईआर दर्ज करा रहा पाक

aapnugujarat

૨૦૨૦ની રાષ્ટ્રપતિ ચૂંટણીની રેસમાં હું નથી : હિલેરી ક્લિન્ટન

aapnugujarat

किसी भी वक्त छिड़ सकता हैं परमाणु युद्ध : उत्तर कोरिया

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1