Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

धारा 370 को खत्म करना सभी भारतीयों के लिए समानता के दरवाजे खोलता है : US सांसद

अमेरिका के एक सांसद ने कहा है कि भारत सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करना सभी भारतीयों के लिए समानता के दरवाजे खोलता है और यह घाटी में शांति की दिशा में बढ़ाया गया कदम हो सकता है। भारत ने पांच अगस्त को संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को खत्म कर दिया था और जम्मू-कश्मीर को प्रदत्त विशेष दर्जा भी वापस ले लिया था। इसके साथ ही राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया था।
इस कदम का स्वागत करते हुए सांसद पेट ओलसोन ने कहा, इस वर्ष की शुरुआत में भारत की संसद ने पुष्टि की कि अनुच्छेद 370 का अस्थायी दर्जा खत्म होना चाहिए। यह खत्म हो गया। इससे जम्मू-कश्मीर की जनता को सभी भारतीय की तरह समान अधिकार मिले। यह राज्यसभा में 61 के मुकाबले 125 मतों से और लोकसभा में 70 के मुकाबले 370 मतों से पारित हुआ। इस कदम ने सभी भारतीयों के लिए समानता के द्वार खोले।
उम्मीद है कि यह कदम कश्मीर में शांति की दिशा में उठाया गया कदम बने। ओलसोन ने कहा कि अनुच्छेद 370 एक अस्थायी प्रावधान था और ‘‘लगातार 70 वर्ष तक इसके कारण जम्मू-कश्मीर के नागरिक अन्य भारतीयों के मुकाबले भिन्न कानूनों, नागरिकता के अलग नियमों और संपत्ति के मालिकाना हक के संबंध में भिन्न नियमों के तहत रह रहे थे।

Related posts

મુંબઈમાં ગઈકાલ રાતથી ભારે વરસાદ, દુકાન-ઓફિસો બંધ રાખવાનો આદેશ

editor

Flight carrying 256 passengers from London landed in New Delhi : UK-India air travel resumes

editor

હોમલોન ઉપર વધુ ટેક્સ છૂટ મળે તેવી સંભાવના

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1