Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

आम जनता के आंसू निकाल रहा प्याज

प्याज की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी की थाली का स्वाद बिगाड़ दिया है। कुछ दिन शांत रहने के बाद एक बार फिर प्‍याज की कीमतें लोगों को रुलाने लगी हैं। पिछले एक हफ्ते में कई शहरों में प्याज के दाम 40 फीसदी तक चढ़ गए हैं। मंगलवार को अलग-अलग शहरों में प्याज 60 से 80 रुपए किलो बिक रहा था। सरकार का दावा है कि अगले कुछ दिनों में प्याज के दाम में नरमी आ जाएगी, लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना है कि आवक में देरी के कारण करीब एक महीने तक प्याज के दाम में स्थिरता नहीं आने वाली।
इन दिनों दिल्ली के खुदरा बाजारों में प्याज के भाव 80-90 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए हैं। कन्ज्यूमर अफेयर्स मिनिस्ट्री के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली में प्याज के दाम 80 रुपए तक पहुंच गए थे, जो 31 अक्टूबर को 55 रुपए किलो बिक रहे थे। दिल्ली की आजादपुर मंडी में प्याज की बढ़ती और गिरती कीमतों ने व्यापारियों के भी पसीने छुड़ा दिए हैं। व्यापारियों का कहना है कि सोमवार को प्याज का रेट थोक में 50 से 70 रुपए/किलोग्राम थे, लेकिन मंगलवार को इसके रेट 45 से 55 के बीच में रहे। आजादपुर के व्यापारियों का कहना है कि आजादपुर मंडी में नियमित रूप से प्याज की खेप नहीं पहुंच रही है। कभी कम तो कभी ज्यादा प्याज पहुंच रही है।
आजादपुर मंडी के एक व्यापारी ने बताया कि प्याज की सप्लाई काफी कम है। मौसम में आए परिवर्तनों की वजह से कई बार मंडी में प्याज कभी कम तो कभी ज्यादा पहुंच रहा है। पिछले कई दिनों से प्याज के रेट काफी अधिक थे, लेकिन अब उम्मीद है कि नई खेप आने से मंडी में रेट संतुलित होंगे। रिटेल मार्केट में प्याज के दाम कहीं 100 रुपए प्रति किलो पर न पहुंच जाए, इसको लेकर सरकार अलर्ट हो गई है। इस वक्त प्याज की रिटेल कीमत देश के कई हिस्सों में 70 से 80 रुपए प्रति किलो है। खाद्य और आपूर्ति मंत्रालय में मंगलवार को मीटिंग हुई। इसमें प्याज की सप्लाई बढ़ाने, आयातित प्याज को खुले मार्केट में जल्द लाने और जमाखोरों के खिलाफ कार्रवाई करने पर विचार हुआ।

Related posts

ટીએમસી અને કોંગ્રેસમાં તિરાડ પાડવા ભાજપ સજ્જ

aapnugujarat

दिल्ली में किशोरी के साथ उनके दोस्तो ने किया गैंगरेप

aapnugujarat

कश्‍मीर में पाबंदियां हटाते ही माहौल बिगाड़ना शुरू करेगा पाक: जयशंकर

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1