Aapnu Gujarat
ગુજરાત

इस वर्ष ३१ लाख टन मूंगफली के उत्पादन का अनुमान

सौराष्ट्र ऑयल मिल एसोसिएशन की रविवार को एक महत्व की बैठक हुई । जिसमें इस वर्ष में मूंगफली की फसल के उत्पादन के आंकड़ें जारी किए गए । गुजरात में इस वर्ष ३१ लाख टन मूंगफली के उत्पादन का अनुमान है । अच्छी बारिश की वजह से मूंगफली का बम्पर उत्पादन होगा । अब सींगतेल का उत्पादन बढ़ेगा और कीमत मामले में चर्चा की गई ।
एक तरफ मूंगफली की ओपन नीलामी में हररोज कीमत घट रहे है । मूंगफली की कम हो रही कीमत के बीच ऑयल मिलरों कीमत और फसल का अनुमान लगाएंगे । राजकोट, गोंडल यार्ड में मूंगफली की बम्पर आय को लेकर कीमत घट रहे है । मूंगफली पहली बार यार्ड में आई तब १४०० से १५०० रुपये कीमत था । फिलहाल किसानों को ८०० से १००० रुपये मिल रहा है । राजकोट और गोंडल यार्ड में हररोज ४० हजार गुणी मूंगफली की आय है । सरकार द्वारा समर्थन मूल्य पर एक मण के १०१८ रुपया निश्चित किया गया है । इस मामले में सोमा के प्रमुख समीर शाह ने बताया कि, गत वर्ष की अपेक्षा उत्पादन अच्छा हुआ है । पीने का पानी और सिंचाई का पानी भी आया है । रवि फसल भी अच्छी होगी । पामोलीन तेल की आयात पर प्रतिबंध लगाना चाहिए । इसके लिए सरकार को भी आगामी दिनों में पेशकश की जाएगी ।
मंदी के माहौल से बाहर निकलने के लिए स्थानीय उद्योगों को लाभ मिले इसके लिए सरकार को प्रयास करना चाहिए । आयात कम किया जाए तो किसानों को लाभ होगा । एसोसिएशन की तरफ से यह सभी मुद्दों के प्रति सरकार को ध्यान दिलाया जाएगा ।

Related posts

સાબરમતી નદીમાં માછીમારી કરતા યુવકનું ડૂબી જતા મોત નીપજ્યું

aapnugujarat

Traffic jams, water logging as sudden rain lashes out in parts of Gujarat

aapnugujarat

પોલીસે ફરજિયાત ખાખી ગણવેશ પહેરવો પડશે

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1