Aapnu Gujarat
આંતરરાષ્ટ્રીય સમાચાર

US या सऊदी ने हमला किया तो छिड़ जाएगी बड़ी जंग : जवाद जरीफ

ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने आगाह किया कि सऊदी अरब के तेल संयंत्रों पर हमले को लेकर यदि उनके देश पर हमला किया जाता है तो इसका नतीजा ‘युद्ध’ होगा। अमेरिका और खाड़ी के उसके सहयोगी देशों ने सऊदी अरब के तेल संयंत्रों पर हुए हमलों के पीछे ईरान का हाथ होने का आरोप लगाया है। इस घटना के बाद से मध्य पूर्व में हालात एक बार फिर तनावपूर्ण हो गए हैं। विदेश मंत्री जरीफ से पूछा गया कि ईरान पर अमेरिका या सऊदी अरब के सैन्य हमले के क्या परिणाम हो सकते हैं। इस पर जरीफ ने कहा कि अगर ईरान पर हमला हुआ तो ‘जंग’ छिड़ जाएगी। हम जंग नहीं चाहते हैं। हम सैन्य टकराव नहीं चाहते हैं। जरीफ ने चेताया कि इससे ‘बहुत लोग हताहत’ होंगे।
विदेश मंत्री ने कहा, ‘लेकिन हम अपने क्षेत्र की रक्षा करने से भी हिचकेंगे नहीं। सऊदी अरब के तेल संयंत्रों पर शनिवार को हुए हमलों की जिम्मेदारी यमन में ईरान के समर्थन वाले हूती बागियों ने ली है। मगर अमेरिका का कहना है कि हमले में क्रूज मिसाइलों का इस्तेमाल किया गया है जो ‘युद्ध की कार्रवाई’ के समान है।
सऊदी अरब ने कहा है कि इसमें कोई शक नहीं है कि हमले ईरान द्वारा प्रायोजित हैं और जिन हथियारों का इस्तेमाल किया गया है, वे ईरान निर्मित हैं, लेकिन उसने अपने क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्वी को सीधे कसूरवार नहीं ठहराया है। अमेरिका और सऊदी अरब के बयानों पर ईरान के विदेश मंत्री ने कहा है कि वे सिर्फ युद्ध के लिए व्याकुल हैं और इसीलिए इस तरह के आरोप लगा रहे हैं। जरीफ ने कहा, ‘वे कोई चीज हासिल करने के लिए ईरान पर दोष मढना चाहते हैं और इसलिए मैं कह रहा हूं कि यह युद्ध की व्याकुलता है, क्योंकि यह झूठ और छल पर आधारित है।’

Related posts

G-7 की ऑनलाइन बैठक को संबोधित करेंगे बाइडन

editor

टेरर फंडिंग केस में हाफिज सईद के रिश्तेदार समेत 4 पर आरोप तय

editor

ताइवान ने चीनी जहाजों की घुसपैठ का किया विरोध,

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1