Aapnu Gujarat
રમતગમત

भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान, शुभमन को मिला मौका

साउथ अफ्रीका के खिलाफ २ अक्टूबर से शुरू होने वाली ३ मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए आज भारतीय टीम का ऐलान किया गया । उम्मीद के मुताबिक केएल राहुल को टीम से बाहर जाना पड़ा है, जबकि उनकी जगह शुभमन गिल की एंट्री हुई है । गिल पहली बार टेस्ट टीम में शामिल किए गए हैं । इसका सीधा मतलब है कि वनडे और टी-२० के ओपनर और उपकप्तान रोहित शर्मा का टेस्ट में खेलने का इंतजार खत्म हो चुका है । फैन्स उन्हें आपनिंग करते देख सकेंगे । राहुल को खराब फॉर्म का खामियाजा भुगतना पड़ा है । हाल ही में खत्म हुए वेस्ट इंडीज दौरे के बाद से ही उनकी जगह रोहित से टेस्ट में ओपनिंग कराने पर बहस चल रही थी, जिन्होंने वनडे वर्ल्ड कप में रेकॉर्ड ५ सेंचुरी लगाई थी । रोहित का सिलेक्शन हालिया वेस्ट इंडीज दौरे पर २ मैचों की टेस्ट सीरीज में भी हुआ था, लेकिन मिडल ऑर्डर बैट्‌समैन के तौर पर । हालांकि मिडल ऑर्डर में अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी के लाजवाब प्रदर्शन के कारण रोहित को एक भी टेस्ट में खेलने का मौका नहीं मिला । रोहित ने अपना अंतिम टेस्ट पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में खेला था । रोहित को साउथ अफ्रीका के खिलाफ ओपनिंग करने का मौका मिला तो खेल के लंबे फॉर्मेट में यह पहला मौका होगा जब मुंबई का यह राइट हैंडर बतौर ओपनर खेलेगा । वेस्ट इंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में लोकेश राहुल २५.२५ के एवरेज से कुल १०१ रन ही बना सके । पिछले साल ओवल टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने अंतिम बार एक टेस्ट पारी में १०० रन का आंकड़ा छुआ था । इसके बाद से राहुल १२ टेस्ट पारियों में १७.७३ के एवरेज से १९५ रन ही बना सके हैं । उनका उच्चतम स्कोर ४४ रन (बनाम वेस्ट इंडीज, २०१९ में) रहा है । रोहित शर्मा ने अभी तक २७ टेस्ट मैच खेले हैं और इसमें उन्होंने १५८५ रन बनाए हैं । रोहित ने अपने टेस्ट करियर में तीन शतक और १० अर्धशतक लगाए हैं । वहीं लोकेश राहुल ने ३६ टेस्ट मैचों की ६० पारियों में २००६ रन बनाए हैं । राहुल के नाम पांच शतक और ११ अर्धशतक हैं । हालांकि, उनका हालिया फॉर्म काफी खराब रहा है । बीती १२ पारियों में से ह एक बार भी पचास का आकड़ा नहीं छू पाए हैं । उनका बल्लेबाजी औसत १७.७२ का रहा है । इन १२ पारियों में उन्होंने कुल मिलाकर सिर्फ ९५ रन बनाए हैं । वैसे ओपनर के तौर पर शिखर धवन का सिलेक्शन किया गया तो ये सिलेक्टर्स का सरप्राइज करने वाला फैसला होगा ।
वर्ल्ड कप में लगी अंगूठे की चोट से उबरने के बाद दिल्ली के इस लेफ्ट हैंडर ने वेस्ट इंडीज दौरे पर सीमित ओवरों के कुछ मैच जरूर खेलें लेकिन लय में नहीं दिखे ।
हालांकि टेस्ट मैचों में ओपनिंग करने का अनुभव उनके पक्ष में भी जा सकता है । विराट कोहली (कैप्टन), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हुनमा विहारी, ऋषभ पंत (ङ्ख्य), ऋद्धिमान साहा (ङ्ख्य), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जमप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, शुभमन गिल ।

Related posts

पहला T20 : न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 5 विकेट से हराया

aapnugujarat

सेमीफाइनल में जाने से एक काम पूरा हुआ : फिंच

aapnugujarat

પાકિસ્તાન મેચ ફિક્સિંગના લીધે ફાઈનલમાં પહોંચ્યું છે : આમિર સૌહેલ

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1