Aapnu Gujarat
ગુજરાત

इलेक्ट्रिक बस के बैटरी स्वैप स्टेशन का शाह द्वारा लोकार्पण

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और राज्य के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी द्वारा अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन और अहमदाबाद जनमार्ग लिमिटेड द्वारा ग्रीन और क्लीन सार्वजनिक परिवहन उपलब्ध कराने के तहत नई ८ इलेक्ट्रिक बसों का लोकार्पण किया गया । अमित शाह ने राणिप में बनाये गये ऑटोमेटिक बैटरी स्वैप स्टेशन का लोकार्पण किया गया । लोकार्पण होने पर अब शहर में १८ इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएगी । जबकि आगामी दो महीनों में बाकी की ३२ बसें आयेगी । इस तरह शुरूआत के समय शहर में ५० इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएगी । बाद में मेयर बीजलबहन पटेल और म्युनिसिपल कमिशनर विजय नेहरा ने इलेक्ट्रिक बस में यात्रा करके पर्यावरण बनाये रखने का अनोखा संदेश दिया था ।
केंद्र और गुजरात सरकार के मिले आदेश के अनुसार, कुल इलेक्ट्रिक बसों को ग्रोस कोस्ट मॉडल पर लिया जाएगा । यह सभी बसें ५० यात्रियों की क्षमतावाली एसी बसें हैं । यह बसों की वजह से वायु और आवाज प्रदूषण फैलने से रूकेगा । यह बसों में सुरक्षा के लिए ऑटोमेटिक फायर डिटेक्शन एंड सप्रेशन सिस्टम भी लगी होगी । जिसकी वजह से बैटरी में आग लगने की वजह से होती दुर्घटना को रोका जा सकेगा तथा ऑटोमेटिक डोर सेंसर की वजह से बस के दरवाजे खुले होने की स्थिति में बस नहीं चलेगी ।
यह ५० बसों में से १८ बसों में बैटरी स्वैप टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया है । यह भारत में पहलीबार लागू हुई है । स्वैप टेक्नोलॉजी वाली बस में एक बार स्वैप करने से ४० किलोमीटर यात्रा कर सकते हैं । आगे अन्य ३२ बसों में फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी का उपयोग भी किया जाएगा । जिसमें प्रति चार्ज २०० किलोमीटर की यात्रा कर सकेंगे । यह इलेक्ट्रिक बसों में आगे और पीछे की साइड में सीसीटीवी कैमरे भी लगे होंगे, जो प्रत्येक हरकत पर नजर रख सकेंगे ।

Related posts

ભુજ પાસે અકસ્માતમાં ૯ પટેલ યુવાનોના મોત થયા

aapnugujarat

અમદાવાદમાં ભુવાનું સામ્રાજ્ય

aapnugujarat

વડાપ્રધાન મોદીએ નર્મદા નદીની કચ્છ શાખા નહેરની તખતીનું અનાવરણ કર્યું

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1