Aapnu Gujarat
તાજા સમાચારરાષ્ટ્રીય

फिटनेस एक शब्द नहीं बल्कि स्वस्थ और समृद्ध जीवन की जरूरी शर्त है : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को नई दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी स्टेडियम में फिट इंडिया अभियान की शुरुआत की। स्वच्छ भारत अभियान और दुनियाभर में योग का डंका बजाने के बाद प्रधानमंत्री ने इस अभियान का आगाज कर दिया है। फिट इंडिया मूवमेंट’ 29 अगस्त 2023 तक जारी रहेगा। इस अवसर पर पीएम मोदी ने बताया कि आज के समय में हमें टेक्नोलॉजी बताती है कि हम कितने कदम चले हैं। उन्होंने कहा कि टेक्नोलॉजी ने हमारी ये हालत कर दी है कि हम चलते कम हैं और अब वही टेक्नोलॉजी हमें गिन-गिन के बताती है कि आज आप इतने स्टेप्स चले, अभी पांच हजार स्टेप्स नहीं हुए, 2 हजार स्टेप्स नहीं हुए, अभी और चलिए। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बॉडी फिट है तो माइंड हिट है। चार साल तक चलने वाले इस अभियान में हर साल नई मुहिम को जोड़ा जाएगा। पहले साल फिजिकल फिटनेस का अभियान चलाया जाएगा जबकि दूसरे साल खाने की आदत को लेकर अभियान चलाया जाएगा, तीसरे साल पर्यावरण का स्वच्छ रखने को लेकर अभियान चलाया जाएगा। चौथे साल में बीमारी को दूर रखने के लिए अभियान चलाया जाएगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि समय कैसे बदला है, उसका एक उदाहरण मैं आपको देता हूं। कुछ दशक पहले तक एक सामान्य व्यक्ति एक दिन में 8-10 किलोमीटर पैदल चल ही लेता था। फिर धीरे-धीरे टेक्नोलॉजी बदली, आधुनिक साधन आए और व्यक्ति का पैदल चलना कम हो गया। प्रधानमंत्री ने कहा कि फिटनेस एक शब्द नहीं है बल्कि स्वस्थ और समृद्ध जीवन की एक जरूरी शर्त है। उन्होंने कहा कि स्पोर्ट्स का सीधा नाता है फिटनेस से। लेकिन आज जिस फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत हुई है, उसका विस्तार स्पोर्ट्स से भी आगे बढ़कर है।
फिट इंडिया अभियान की शुरुआत करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नए भारत का हर नागरिक फिट रहे, इस दिशा में आगे बढ़ना होगा। पीएम मोदी ने कहा कि फिटनेस एक शब्द नहीं है बल्कि स्वस्थ और समृद्ध जीवन की एक जरूरी शर्त है। उन्होंने कहा कि बेडमिंटन हो, टेनिस हो, एथलेटिक्स हो, बॉक्सिंग हो, कुश्ती हो या फिर दूसरे खेल, हमारे खिलाड़ी हमारी उम्मीदों और आकांक्षाओं को नए पंख लगा रहे हैं।
पीएम मोदी ने फिट इंडिया अभियान की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि आपके भीतर का विद्यार्थी जिंदा है। पीएम मोदी ने कहा कि आज के दिन फिट इंडिया मूवमेंट जैसा इनिशिएटिव लॉन्च करने के लिए हेल्दी इंडिया की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाने के लिए मैं खेल मंत्रालय और युवा विभाग को बहुत बहुत बधाई देता हूं।

Related posts

અખિલેશ-માયાવતી શપથ કાર્યક્રમથી દૂર રહ્યા

aapnugujarat

चंद्रयान-2 को 15 जुलाई सुबह लॉन्च किया जाएगा : इसरो चेयरमैन

aapnugujarat

પેટાચૂંટણી : યુપીમાં હાર માટે કાર્યકરોમાં ઉદાસીનતા કારણ : યોગી બહાર જતાં ગઢમાં ગાબડા પડ્યાં

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1