Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

भारी बारिश ने बिगाड़ा रसोई का बजट, प्याज 60 रुपए तो अदरक 150 के पार

प्याज और अदरक के दामों में लगातार हो रही बढ़ोतरी से रसोई का बजट बिगाड़ गया है। स्थानीय सब्जी मंडियों में प्याज 40 से 60 रुपए और अदरक 150 से 180 रुपए किलो तक बिक रहा है। उत्पादक राज्य कर्नाटक में भी प्याज की कीमतें एक सप्ताह में दोगुनी हो गई हैं। बता दें कि सरकार की ओर से बफर स्टॉक से खुले बाजार में प्याज, दालों और खाद्य तेल की बिक्री के ऐलान और जमाखोरों पर कार्रवाई के आदेश के बावजूद दाम लगातार बढ़ रहे हैं।
आजादपुर मंडी के व्यापारियों की मानें तो कई राज्यों में लगातार बारिश से प्याज और अदरक की फसलें बर्बाद हो गई हैं। ऐसे में आवक में कमी होने के कारण इनकी कीमतों में उछाल देखने को मिल रहा है। अदरक और प्याज की अधिकतर आवक महाराष्ट्र, कर्नाटक, नासिक के अलावा कई अन्य राज्यों से है। वहीं प्याज और अदरक के कीमतों में उछाल आने का एक कारण जमाखोरी और मुनाफाखोरी भी है। हालांकि केंद्र सरकार इनके खिलाफ सख्त कदम उठा रही है।
जानकारों की मानें तो अभी प्याज और अदरक की कीमतों में और अधिक बढ़ोतरी की संभावना है। जुलाई में होने वाली प्याज की फसल के बाद किसान और व्यापारी इसे स्टॉक कर लेते हैं। किसान और व्यापारी कीमत बढ़ने का इंतजार करते हैं। कीमत बढ़ने पर धीरे-धीरे स्टॉक निकालते हैं। इस पर सरकार को नकेल कसने की जरूरत है। आजादपुर कृषि उपज विपणन समिति (एपीएमसी) के अनुसार, शुक्रवार को मंडी में 1,619.8 टन प्याज की आवक थी। जिसमें राजस्थान से 672.2 टन, एमपी से 649.3 टन, महाराष्ट्र से 298.3 टन की आवक रही।

Related posts

સીબીઆઈમાંથી બદલી કરાયેલા અસ્થાનાને ઉડ્ડયન સુરક્ષા વિભાગના વડા બનાવાયા

aapnugujarat

UP CM Yogi Adityanath bans mobile phones in cabinet meetings

aapnugujarat

૮-૧૦ વર્ષ સુધી પેટ્રોલ-ડિઝલને જીએસટી દાયરામાં લાવી શકાય તેમ નથી : સુશીલ મોદી

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1