Aapnu Gujarat
આંતરરાષ્ટ્રીય સમાચાર

रूसी यान आदमकद रोबोट लेकर पहुंचा अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन

मानव जैसा दिखने वाला एक आदमकद रोबोट को लेकर गया रूस का अंतरिक्ष यान मंगलवार को सफलतापूर्वक अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पहुंच गया। इसके पहले सप्ताहांत में यह कोशिश नाकाम रही थी। नासा के उद्घोषक ने रूस के यान के पहुंचने की पुष्टि की। इस आदमकद रोबोट का नाम ‘फेडोर’ (फाइनल एक्सपेरीमेंटल डिमॉन्स्ट्रेशन ऑब्जेक्ट रिसर्च) है। यह इंसानी गतिविधि की नकल करता है और यह एक ऐसा गुण है जो इसे यहां कार्य करने में मदद करेगा। 
यह यान बृहस्पतिवार को सोयूज एमएस-14’ अंतरिक्ष यान के जरिए दक्षिणी कजाखस्तान स्थित एक रूसी प्रक्षेपण केंद्र से रवाना हुआ था और यह सात सितंबर तक अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में रहेगा। 
यह यान वहां अंतरिक्षयात्रियों की मदद करना सीखेगा। अंतरिक्ष में जानेवाला ‘फेडोर’ पहला रोबोट नहीं है। 2011 में नासा ने ‘रोबोनॉट 2’ भेजा था। इसमें आई तकनीकी खामी की वजह से यह 2018 में धरती पर वापस आ गया था। इसके अलावा 2013 में जापान ने एक छोटा रोबोट ‘किरोबो’ भेजा था।अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र 1998 में अंतरिक्ष में स्थापित किया गया था। तब से यह 17,500 मील प्रति घंटे की रफ्तार से पृथ्वी का चक्कर लगा रहा है।

Related posts

चीन के गुझाऊ प्रांत में भूस्खलन, 11 लोगों की मौत

aapnugujarat

टिकटॉक के किसी भी डील पर हस्ताक्षर करने के लिए नहीं हूं तैयार : ट्रंप

editor

सही नियम से हो महाभियोग की जांच, तभी करेंगे सहयोग : ट्रंप

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1