Aapnu Gujarat
આંતરરાષ્ટ્રીય સમાચાર

नेपाल पहुंचे विदेश मंत्री जयशंकर, द्विपक्षीय संबंधों पर होगी चर्चा

विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर 5वीं संयुक्त आयोग की बैठक के लिए नेपाल की राजधानी काठमांडू पहुंच गए है। नेपाल के विदेश सचिव शंकर दास बैरागी और नेपाल में भारत के राजदूत नीलांबर आचार्य ने उनका स्वागत किया। भारत-नेपाल संयुक्त आयोग की 5वीं बैठक 21- 22 अगस्त को काठमांडू में हो रहा है। डॉ एस जयशंकर और नेपाल के विदेश मामलों के मंत्री प्रदीप कुमार ग्यावली बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे और अपने संबंधित प्रतिनिधिमंडलों का नेतृत्व करेंगे।
नेपाल के विदेश मंत्रालय के अनुसार, संयुक्त आयोग की बैठक द्विपक्षीय संबंधों और सहयोग के विभिन्न क्षेत्रों जैसे कनेक्टिविटी और आर्थिक साझेदारी, व्यापार और पारगमन, बिजली और जल संसाधन, संस्कृति, शिक्षा और आपसी हित के अन्य मामलों की समीक्षा करेगी। 
भारत-नेपाल संयुक्त आयोग की स्थापना जून 1987 में हुई थी। इसकी बैठकें नेपाल और भारत में बारी-बारी से आयोजित की जाती हैं। आयोग की अंतिम बैठक अक्टूबर 2016 को नई दिल्ली में आयोजित की गई थी। यात्रा के दौरान, विदेश मंत्री डॉ जयशंकर नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी और प्रधानमंत्री श्री के पी शर्मा ओली से मुलाकात करेंगे। नेपाल के विदेश मामलों के मंत्री भी डॉ जयशंकर के सम्मान में रात्रिभोज का आयोजन करेंगे।

Related posts

ડોનાલ્ડ ટ્ર્‌મ્પની પુત્રી ઇવાન્કા ભારત આવવા માટે સુસજ્જ

aapnugujarat

तजाकिस्तान में भूकंप के झटके

editor

इराक में अशूरा के दौरान मची भगदड़, 30 से अधिक लोगों की मौत

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1