Aapnu Gujarat
તાજા સમાચારરાષ્ટ્રીય

प्रधानमंत्री मोदी 17 से 18 अगस्त तक भूटान के दो दिवसीय दौरे पर

भारत की ‘पड़ोस प्रथम’ की नीति को आगे बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 से 18 अगस्त तक भूटान के दो दिवसीय दौरे पर जा रहे हैं। इस यात्रा के दौरान दोनों देश द्विपक्षीय संबंधों सहित आपसी हितों से जुड़े विविध विषयों पर व्यापक चर्चा करेंगे। विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को इस बारे में जानकारी दी। प्रधानमंत्री भूटान के 720 मेगा वॉट वाले मांगदेछू जल विद्युत परियोजना का उद्घाटन कर सकते हैं। भारत के आर्थिक कूटनीति प्रयासों को बढ़ाने के लिए भारत भूटान को रियायती वित्त के साथ 10,000 मेगा वॉट जलविद्युत परियोजना के निर्माण में मदद कर रहा है। मंत्रालय के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भूटान के प्रधानमंत्री डॉ. लोटे शेरिंग के आमंत्रण पर वहां जा रहे हैं। 
विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की यह यात्रा दर्शाती है कि भारत सरकार अपने भरोसेमंद मित्र भूटान के साथ संबंधों को कितना महत्व देती है। मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि अपने दूसरे कार्यकाल की शुरूआत में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की भूटान यात्रा भारत सरकार द्वारा ‘पड़ोस प्रथम’ नीति पर जोर दिए जाने के महत्व को दर्शाती है। प्रधानमंत्री मोदी अपनी भूटान यात्रा के दौरान भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक और भूटान के चौथे नरेश जिग्मे सिग्ये वांगचुक से भेंट करेंगे। वे भूटान के प्रधानमंत्री डॉ. लोटे शेरिंग के साथ बैठक करेंगे।
भारत और भूटान समय की कसौटी पर खरे और विशेष संबंधों को साझा करते हैं और दोनों देश साझी सांस्कृतिक धरोहर और लोगों के बीच सम्पर्क के साथ आपसी समझ और सम्मान का भाव रखते हैं।मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा के दौरान दोनों देश द्विपक्षीय संबंधों सहित आपसी हितों से जुड़े विविध विषयों पर व्यापक चर्चा करेंगे और अपने पहले से मजबूत संबंधों को और अधिक प्रगाढ़ बनाने पर जोर देंगे। दोनों देश आर्थिक और विकास सहयोग सहित द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने पर चर्चा करेंगे। इसमें पनबिजली क्षेत्र में सहयोग सहित दोनों देशों के लोगों के बीच सम्पर्क को बढ़ाने का विषय भी शामिल हो सकता है। 2017 में चीन-भारत के डोकलाम विवाद के बाद से भूटान में मोदी की यह पहली यात्रा है।

Related posts

અકુંશરેખા ઉપર ભીષણ ગોળીબાર જારી

aapnugujarat

अब बिहार में सड़क जाम या विरोध प्रदर्शन किया तो नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी

editor

સ્પેશિયલ સીબીઆઈ કોર્ટે ઈશરત જહાં એન્કાઉન્ટર કેસમાં વણઝારા અને એન.કે. અમીન ડિસ્ચાર્જ કર્યાં

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1