Aapnu Gujarat
આંતરરાષ્ટ્રીય સમાચાર

ताजा मिसाइल प्रक्षेपण US व द.कोरिया को चेतावनी : किम जोंग

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन ने कहा कि प्योंगयांग का ताजा मिसाइल प्रक्षेपण वॉशिंगटन और सियोल के संयुक्त सैन्य अभ्यास के खिलाफ एक चेतावनी है। किम ने मंगलवार को एक नई मिसाइल का प्रक्षेपण किया था। सूत्र के अनुसार किम जोंग-उन ने कहा कि उक्त सैन्य कार्रवाई अमेरिका और दक्षिण कोरिया के अधिकारियों द्वारा संयुक्त सैन्य अभ्यास को चेतावनी भेजने का एक अवसर है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के तहत उत्तर कोरिया के लिए बैलिस्टिक मिसाइलों का प्रक्षेपण प्रतिबंधित है।
अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच पिछले महीने अचानक हुई बैठक के बाद यह उत्तर कोरिया का पहला मिसाइल परीक्षण है। किम और ट्रंप असैन्यीकृत क्षेत्र में 30 जून को हुई बैठक में वार्ता फिर से शुरू करने पर सहमत हो गए थे। उत्तर कोरिया ने पहले भी आगाह किया था कि अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच होने वाले युद्ध अभ्यासों से वॉशिंगटन और प्योंगयांग के बीच परमाणु निरस्त्रीकरण की वार्ता बहाल होने की योजना प्रभावित हो सकती है।
दक्षिण कोरिया में अमेरिका के करीब 30 हजार सैनिक तैनात हैं और दक्षिण कोरिया सैनिकों के साथ उनका वार्षिक अभ्यास हमेशा से प्योंगयांग के गुस्से की वजह बना है। किम ने दक्षिण कोरिया पर एक तरफ शांति वार्ता की बात करने और दूसरी तरफ पर्दे के पीछे से अत्याधुनिक हथियार आयात करके तथा संयुक्त सैन्य अभ्यास करके दोहरा रवैया अपनाने का आरोप लगाया है। उसने कहा कि दक्षिण कोरियाई नेताओं को प्योंगयांग की चेतावनी को नजरअंदाज करने की भूल नहीं करनी चाहिए।

Related posts

वाशिंगटन हवाई अड्डे पर बैग से मिसाइल लांचर बरामद

aapnugujarat

અફઘાનિસ્તાનમાં તાલિબાનોએ પ્રદર્શનકારીઓ સામે કર્યો ગોળીબાર

editor

સિક્કિસમ સાથે જોડાયેલી સરહદને લઇ લોકોને ગેરમાર્ગે દોરવાનો ભારત પર ચીનનો આક્ષેપ

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1