Aapnu Gujarat
તાજા સમાચારરાષ્ટ્રીય

कर्नाटक में येदि सरकार ने टीपू सुल्तान जयंती समारोह पर लगाई रोक

कर्नाटक में नई बीजेपी सरकार ने टीपू सुल्तान के जयंती समारोह पर रोक लगा दी है। सोमवार को हुए कैबिनेट बैठक में टीपू जयंती नहीं मनाने का फैसला लिया गया। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से कन्नड़ संस्कृति विभाग को रोक से संबंधित आदेश भी जारी कर दिया गया है। प्रदेश में 2015 में सिद्धारमैया सरकार ने बीजेपी के विरोध के बाद भी टीपू जयंती पर कार्यक्रम आयोजित कराने का फैसला किया था। राज्य सरकार की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि प्रदेश में टीपू जयंती मनाने की कभी परंपरा नहीं रही है और इसलिए हमने इसे नहीं मनाने का फैसला किया। 
सिद्धारमैया ने बीजेपी सरकार के इस फैसले का विरोध किया है। सभी कॉमेंट्स देखैंअपना कॉमेंट लिखेंकडगु के विधायक के. जी. बोपैय्या ने मुख्यमंत्री येदियुरप्पा को पत्र लिखकर आग्रह किया था कि टीपू जयंती मनाने पर रोक लगनी चाहिए। पत्र में उन्होंने लिखा था कि कडगु के स्थानीय निवासी टीपू जयंती का विरोध करते रहे हैं। विधायक के पत्र के अनुसार, कडुग लोगों के खिलाफ टीपू सुल्तान ने बिना किसी कारण के युद्ध शुरू किया था। इस युद्ध में बड़ी संख्या में कडगु लोग मारे गए थे।
कांग्रेस ने राज्‍‍‍य सरकार के फैसले का विरोध करते हुए कहा कि यह बीजेपी के भगवाकरण की राजनीति का असर है। कांग्रेस ने कहा है कि वह अपने स्तर पर जयंती मनाते रहेंगे। टीपू सुल्तान देश के सच्चे सपूत थे और उन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ संघर्ष किया था। कर्नाटक के पूर्व सीएम सिद्धारमैया ने कहा, हम हमेशा से टीपू जयंती मनाते रहे हैं, कर्नाटक की जनता भी टीपू जयंती मनाती है। टीपू ने अंग्रेजों के खिलाफ जंग लड़ी। मेरे हिसाब से वह देश के पहले स्वतंत्रता सेनानी थे। वह ऐतिहासिक पुरुष हैं। इसकी कारण हम यह मनाते थे। बीजेपी अल्पसंख्यकों के खिलाफ है। हम सरकार के फैसले का विरोध करते हैं।

Related posts

फाइजर ने भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी के लिए दिया आवेदन वापस लिया

editor

વડાપ્રધાને ૧૦ રાજ્યોના ૫૪ જિલ્લાના ડીએમ સાથે સંવાદ કર્યો

editor

પશ્ચિમ બંગાળમાં સુરક્ષા જવાનોના કેમ્પમાં શૂટઆઉટ, ૧ જવાન શહીદ

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1