Aapnu Gujarat
તાજા સમાચારબિઝનેસ

देशभर में जल्द खुलेंगे इथेनॉल पंप : गडकरी

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को कहा कि वह नीति आयोग और पेट्रोलियम मंत्रालय के साथ देश भर में इथेनॉल पंपों को लगाने और गन्ना किसानों की वित्तीय हालात सुधारने के लिए बात करेंगे। मंत्री ने कहा कि इस ईंधन से भारत में प्रदूषण तो कम होगा ही लेकिन साथ ही पैसे की बचत भी होगी।
मौजूदा समय में इथेनॉल बाजार का आकार 11,000 करोड़ रुपए आंका गया है, जो इस वित्त वर्ष के अंत तक 20,000 करोड़ रुपए हो जाएगा। गडकरी ने कहा कि इससे कच्चे तेल के आयात बिल पर दबाव कम पड़ेगा। साथ ही इथेनॉल और बुटानॉल जैसे जैव ईंधनों को बढ़ावा देने से गन्ना किसानों की आय भी बढ़ेगी। गडकरी ने साथ ही विमानन उद्योग के लिए बुटानॉल के उत्पादन का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि यह एटीएफ (विमान ईंधन) की तुलना में अधिक सस्ता है और एयरलाइंस की कमाई में वृद्धि करेगा।
टीवीएस मोटर कंपनी ने शुक्रवार को इथेनॉल से चलने वाली मोटरसाइकिल ‘अपाचे आरटीआर 200 एफआई ई 100′ पेश की। इसकी कीमत 1.2 लाख रुपए है। इस मोटरसाइकिल को पेश करते हुए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि मौजूदा समय में देश के भीतर कोई भी इथेनॉल पंप नहीं है। लेकिन वह पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय से कहेंगे कि देश में इथेनॉल पंप भी खोलें जाएं।

Related posts

શેરબજારમાં તેજી રહેવાના એંધાણ

aapnugujarat

બાબરી મસ્જિદને લઈ ટિપ્પણી કર્યા બાદ સાધ્વી પ્રજ્ઞાની વિરૂદ્ધ ચુંટણી પંચે વધુ એક નોટિસ ફટકારી

aapnugujarat

એમ.જે. અકબર સામે MEA કમિટિ ચકાસણી નહીં કરી શકે

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1