Aapnu Gujarat
તાજા સમાચારરાષ્ટ્રીય

मानसून के चलते नहीं रुकेगी बुवाई की रफ्तार: सरकार

जून में बारिश में 33 प्रतिशत कमी के बीच खरीफ फसलों की बुवाई पर असर पड़ा है। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को कहा कि मौसम विभाग के ताजा अनुमान के अनुसार मानसून को लेकर किसी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार स्थिति पर नजदीक से नजर रख रही है। कृषि सचिव संजय अग्रवाल ने कहा कि गर्मियों यानी खरीफ की धान जैसी फसल की बुवाई रफ्तार पकड़ेगी क्योंकि मौसम विभाग का अनुमान है कि आगामी महीनों में बारिश अच्छी रहेगी। 
अग्रवाल ने कहा कि सरकार जल्द नए फसल वर्ष के लिए अधिसूचित खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर फैसला करेगी जिससे बुवाई और रफ्तार पकड़ेगी। वहीं तोमर ने कहा कि भारत के लिए सूखा नई चीज नहीं है। अभी मौजूदा अनुमान ऐसा नहीं है जो चिंता की वजह हो। मंत्रालय की स्थिति पर नजदीकी निगाह है। तोमर से बारिश की कमी और कुछ राज्यों में सूखे जैसी स्थिति के बारे में पूछा गया था। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार जून में दक्षिणपश्चिम मानसून में 33 प्रतिशत कम बारिश हुई है। 
78 प्रतिशत मौसमी उपखंडों में बारिश कम हुई है। कृषि मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार इस वजह से किसान पिछले सप्ताह तक सिर्फ 146.61 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में खरीफ फसल की बुवाई कर पाए थे। पिछले साल समान अवधि में बुवाई का आंकड़ा 162.07 लाख हेक्टेयर रहा था। कृषि सचिव ने कहा कि अभी मानसून को लेकर चिंता की कोई वजह नहीं है। मौसम विभाग ने जुलाई और अगस्त में अच्छी बारिश की भविष्यवाणी की है।

Related posts

ચૂંટણી સફળતા પ્રાપ્ત કરવાની બાબતમાં વડાપ્રધાન નરેન્દ્ર મોદી સૌથી શક્તિશાળી નેતા

aapnugujarat

પહેલી વખત લોકસભા ચૂંટણીમા લાલુની પાર્ટી ખાતું જ ન ખોલાવી શકી

aapnugujarat

आजम खान के हमसफर पर चला जिला प्रशासन का बुलडोजर

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1