Aapnu Gujarat
ગુજરાત

जिंदगी सवारने के लिए मुस्लिम लडकियों ने शुरु किया पुताई काम, परिवार ने दिया सपोर्ट

आज कल गुजरात हर क्षेत्र में सबसे आगे गिना जा रहा है, चाहे वो इंजिनियर क्षेत्र हो, कढाई काम काम हो, अथवा काली मंजूरी क्यों न हो सभी क्षेत्र मे महिला अपना स्थान सबसे आगे रखती नजर आ रही है। आज गुजरात का एक एसा विस्तार जहां मुस्लिम वस्ती की मात्रा अधिक है। वही जुहापुरा विस्तार से मुस्लिम मुस्लिम लड़कियां आजकल वो काम कर रही है जिस पर पहले कभी मर्दो का कब्जा था। फलिहाल आज के माता पिता अपने लडकियों को पर्दे में रखना पसंद करते है लकिन हिजाब और बुर्के में दिखने वाली इन लड़कियों ने अब हाथों में रंग-रोगन का ब्रश पकड़ लिया है और वह अब घरों में पुताई का काम करेगीं। इन लडकियों की चाहत है कि वो अपने परिवार की ममद कर माता पिता को सहयोग करेंगी
बुर्के के लहजे से बहार निकली मुस्लिम लडकियां अब घरों मे रग-रोगान कर देश को एक नई दिशा का रास्ता दिखा रही है और अपने घरों को भरण पोषण करती नजर आई। इन लड़कियों की उम्र 18 से 20 साल हैं। इस काम में मुस्लिम लडकियां को रोजाना 800 रुपये की कमाई हो जाती हैं। आपको बता दें कि ये लडकियां पिछले 6 महिने से रग-रोगान का कार्य कर रही है इनमें कुछ 20 जितनी औरते भी शामिल है जो कलकाम कर अपने घर का भरण पोषण करती है। इन महिलाओं ने एक संस्था से रंग रोगन करने की ट्रेनिंग लेकर पुताई का काम करना शुरु किया। 
काफी दिक्कतों का सामना करने के बाद इऩ लडकियों को अपने घर से पुताई का काम करने की इजाजत मिली लेकिन फिर भी काफी दिक्कतो का सामना करना पडा। लेकिन इसबात को लेकर मेरे पापा ने मुझे पहले ये काम करने से मना कर दिया था, क्योंकि पापा मुझे बाहर भी नहीं निकलने देते थे, लेकिन मुझे तो अपने पैरों पर खड़ा होना था इसलिए मैं शुरुआत में छुप छुपकर काम करने जाती थी, लेकिन अब उन्हें ये पता है और अब वे मुझे मना भी नहीं करते है। लड़कियों को पेंट करते देख लोगों को काफी ताज्जुब होता है। सुमया नाम की एक लड़की ने कहा, जब लोग हमें देखते हैं तब वो चौंक जाते हैं, एक बार मैं कलर का कुछ सामान लेने गई थी तब वहां पर एक लड़के ने कहा कि ये काम तो लड़के करते हैं।

Related posts

અમદાવાદમાં ગરમી વધતાં યલો એલર્ટ જાહેર કરાયું

aapnugujarat

વડાપ્રધાન મોદી આજે ગુજરાતમાં

aapnugujarat

મારા ૩૬ કટકા થશે તો પણ હું ‘કમલમ’ તરફ નહીં જાઉં : વિક્રમ માડમ

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1