Aapnu Gujarat
આંતરરાષ્ટ્રીય સમાચાર

ब्रिटेन में 23 जुलाई को होगी नए प्रधानमंत्री की घोषणा

ब्रिटेन की सत्तारूढ़ दल के नेता और नए प्रधानमंत्री की घोषणा 23 जुलाई को की जाएगी। सत्ता पक्ष ने कल जारी एक बयान में कहा कि निवर्तमान पीएम थेरेसा मे के अगले उत्तराधिकारी के नाम पर सहमति बनाने के प्रयास चल रहे हैं। ब्रिटेन के वर्तमान शीर्ष राजनयिक बोरिस जॉनसन पीएम रेस में सबसे आगे हैं। हालांकि उनको विरोधी उम्मीदवार जेरमी हंट से तगड़ी चुनौती मिल रही है। ब्रिटेन में यह प्रक्रिया 25 जुलाई तक पूरी होनी है। इसके बाद वहां की संसद का ग्रीष्मकालीन अवकाश हो जाएगा जो 3 सितंबर तक चलेगा। दोनों उम्मीदवारों को कंजर्वेटिव पार्टी के 313 सांसदों द्वारा अंतिम 10 से चुना गया है।
अब ये दोनों नेता वे अनुमानित 160,000 पार्टी सदस्यों को लुभाने की कोशिश कर रहे हैं, जो अपना अंतिम विकल्प बनाएंगे। पोस्टल बैलेट 6 से 8 जुलाई के बीच भेजे जाएंगे, और उन्हें वापस करने की समय सीमा 22 जुलाई को शाम 5:00 बजे निर्धारित की गई है। कंजर्वेटिव पार्टी ने अपने बयान में कहा गया है, “कंजर्वेटिव पार्टी के अगले नेता की घोषणा मंगलवार 23 जुलाई को की जाएगी। इस प्रक्रिया को दोनों उम्मीदवारों द्वारा सहमति दे दी गई है। एक बार अपने उत्तराधिकारी की पुष्टि हो जाने के बाद थेरेसा मे को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से मिलना होगा जहां वह औपचारिक रूप से अपने इस्तीफे को सौंपेंगी। उसके बाद उनका उत्तराधिकारी अपना नियुक्ति पत्र लेने महारानी के पास बकिंघम पैलेस जाएगा।
कंजरवेटिव्स के पास संसद के निचले सदन हाऊस ऑफ़ कॉमन्स में बहुमत नहीं है, लेकिन वह उत्तरी आयरलैंड की डेमोक्रेटिक यूनियन पार्टी (DUP) के साथ गठबंधन के माध्यम से शासन करते हैं। कंजरवेटिव सांसदों और डीयूपी दोनों के विरोध का सामना करने के साथ संसद के माध्यम से ब्रेक्सिट डील पर सहमति बनाने में असफल रहने के बाद पिछले महीने थेरेसा मे ने इस्तीफे की घोषणा की। संभव है कि मुख्य विपक्षी लेबर पार्टी नए प्रधानमंत्री पर विश्वास करने के लिए तत्काल हाउस वोट की मांग करे और उन्हें यह साबित करने के लिए मजबूर करें कि उनके पास देश पर शासन करने के लिए समर्थन है।

Related posts

फौज ‘पूरी तरह से सक्षम’ है और आने वाले खतरे का जवाब देने को तैयार है : पाकिस्तानी सेना के प्रमुख

aapnugujarat

નાસાના ‘ઈનસાઈટ’ અવકાશયાનનું મંગળ ગ્રહ પર સુરક્ષિત ઉતરાણ

aapnugujarat

Saudi Arabia’s King Salman hosted British FinMin Philip Hammond for talks in Jeddah

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1