Aapnu Gujarat
રમતગમત

बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को 62 रनों से हराया

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के ग्रुप मैच में अफगानिस्तान ने रोज बाउल मैदान पर टॉस जीतकर बांग्लादेश को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। बांग्लादेश ने शाकिब अल हसन और मुशिफिकुर रहीम के अर्धशतक की बदौलत निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 262 रन का स्कोर खड़ा किया और इसके बाद अफगानिस्तान की टीम को मात्र 200 रनों पर समेट कर 62 रनों से यह मैच जीत लिया और इसी के साथ विश्व कप में सेमीफाइनल में जाने की अपनी उम्मीदों को बरकरार रखा। बांग्लादेश के सात मैचों में तीन जीत, तीन हार और एक ड्रॉ के जरिये सात अंक हो गए हैं और अंक तालिका में वह पांचवें स्थान पर पहुंच गया है। अफगानिस्तान की टीम के ओपनर कप्तान गुलबदीन नैब (47) और रहमत शाह (24) ने पहले विकेट के लिए 10.5 ओवरों में 49 रन की साझेदारी कर टीम को शुरुआत तो ठीक-ठाक ही दिलाई थी, लेकिन ये दोनों अपनी पारी को लंबी नहीं खींच सके। इन दोनों के जाने के बाद समीउल्लाह शिनवारी (49 नाबाद) ही इकलौते ऐसे बल्लेबाज थे, जो अंत तक संघर्ष करते रहे, लेकिन दूसरी तरफ से उन्हें किसी भी बल्लेबाज का सहयोग नहीं मिला। एक-एक कर वह सभी बल्लेबाजों को आउट होते हुए देखते रहे और पूरी टीम 47 ओवर में 200 रनों पर सिमट गई।
इस मैच में शाकिब अल हसन ने पहले बल्लेबाजी में हाथ दिखाने के बाद गेंदबाजी में भी जलवा दिखाया और 10 ओवर के अपने कोटे में एक मेडन रखते हुए कुल 29 रन देकर अफगानिस्तान के पांच बल्लेबाजों को चलता किया। उनके करिश्माई गेंदबाजी का ही कमाल था कि विश्व कप में पहली बार बांग्लादेश की गेंदबाजी घातक लगी। उनके अलावा मुस्तफिजुर रहमान ने 10 ओवर में 32 रन देकर दो विकेट लिए। मोसद्देक हुसैन और मोहम्मद सैफुद्दीन को एक-एक विकेट मिला, जबकि अफगानिस्तान का एक बल्लेबाज रन आउट हुआ। 
विश्व कप क्रिकेट में अर्धशतक लगाने के साथ एक मैच में पांच विकेट लेने वाले सिर्फ तीसरे खिलाड़ी हैं। इससे पहले इस रिकॉर्ड पर सिर्फ दो भारतीय खिलाड़ी कपिल देव और युवराज सिंह का नाम दर्ज था। इस पूरे विश्व कप में बांग्लादेश की ओर से शाकिब अल हसन और मुशिफिकुर रहीम ने शानदार बल्लेबाजी की है। इन दोनों अपने शानदार प्रदर्शन का सिलसिला आज भी जारी रखा और अर्धशतक बनाया। बांग्लादेश ने आज ओपनिंग जोड़ी में बदलाव किया। सौम्य सरकार की जगह तमीम इकबाल (36) के साथ ओपन करने के लिए लिटन दास को भेजा, लेकिन बांग्लादेश का यह प्रयोग सफल नहीं रहा। लिटन दास 16 रन पर आउट होकर पैवेलियन लौट गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए शाकिल अल हसन (51) ने एक बार फिर शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया और अर्धशतक जड़ दिया। इस बीच तमीम इकबाल आउट होकर पैवेलियन चले गए और दूसरी तरफ से बल्लेबाजी करने आए मुशिफिकुर रहीम (83) ने एक बार फिर शानदार बल्लेबाजी की। इन दोनों के अलावा महमूदुल्लाह और मोसद्देक हुसैन ने भी क्रमश: 27 और 35 रनों की उपयोगी पारियां खेली। बांग्लादेश की ओर से मुजीब उर रहमान ने शानदार गेंदबाजी की उन्होंने 10 ओवर में 39 रन देकर तीन विकेट लिए। गुलबदीन नैब को दो विकेट मिला। दौलत जादरान और मोहम्मद नबी ने एक-एक विकेट लिया।

Related posts

La Liga Football Tournament: Barcelona defeated Real Betis by 5-2

aapnugujarat

टी20 : टेम्बा बावुमा ने कहा- भारत ने हमें बुरी तरह नहीं हराया

aapnugujarat

વર્લ્ડ ટેસ્ટ ચેમ્પિયનશિપ : સિરાજને પ્લેઇંગ ઇલેવનમાં મળી શકે છે સ્થાન

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1