Aapnu Gujarat
આંતરરાષ્ટ્રીય સમાચાર

Facebook ने पेश की अपनी करेंसी Libra, Paytm और Google pay की बढ़ेगी टेंशन

फेसबुक ने उबर टेक्नोलॉजी के साथ मिलकर मंगलवार को क्रप्टोकरेंसी प्लान पेश किया है। कंपनी के मुताबिक, यह एक तरह की नई डिजिटल करेंसी को तैयार किया जाएगा। यह बिटकॉइन की तर्ज पर ही ग्लोबली इस्तेमाल किया जाएगा। इससे ई-कॉमर्स सर्विस को बढ़ावा मिलेगा, साथ ही विज्ञापनों के जरिए ज्यादा कमाई के अवसर भी मिलेंगे। फेसबुक पेपाल, उबर, स्पॉटिफाई, वीजा मास्टरकार्ड समेत 28 कंपनियों के साथ पार्टनरशिप की है। कंपनी ने साथ ही फेसबुक के डिजिटल वॉलेट कालिबरा के बारे में भी बताया गया है, जसके जरिए दुनियाभर में पेमेंट कना फोटो भेजने जितना आसान हो जाएगा। अब फेसबुक के इस ऐलान के बाद पेटीएम और गूगल पे को थोड़ी मुश्किल जरूर हो सकती है क्योंकि लोग पेयमेंट के लिए इन्हीं ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं।
फेसबुक फिलहाल इसके प्राइवेसी को लेकर कानूनी प्रक्रिया से गुजर रही है। डेटा प्राइवेसी के विवादों को पहले से झेल रही फेसबुक अब करेंसी बनाने जा रही है, जिससे बैंक, नेशनल करेंसी और यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा हो सकता है। हालांकि फेसबुक का कहना है कि यह यूजर की बैंकों डिटेल और पेमेंट संबंधित सारी जानकारियों को सुरक्षित रखेगा। कंपनी का कहना है कि यह ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर काम करेगा, जिसके जरिए लोग पैसों का लेन-देन कर सकेंगे। जिसमें पैसे रिसीव करना और उन्हें सेव करना शामिल है। कंपनी के अधिकारी डेविड मार्केस का कहना है कि कालिबरा से दुनिया के अरबों लोगों तक ओपन फाइनेंशियल इकोसिस्टम पहुंचाने की संभावना है।
क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल मुद्रा है। इसे डिजिटल वॉलेट में रखकर ही लेन-देन किया जा सकता है। यह 2009 में सबसे पहले दुनिया के सामने आई। इसके जरिए बिना बैंक को माध्‍यम बनाए लेन-देन किया जा सकता है। हालांकि भारत में इस मुद्रा को न तो आधिकारिक अनुमति है और न ही इसे रेग्युलेट करने का कोई नियम बना है। कंपनी का कहना है कि इसे 2020 तक आम लोगों के लिए जारी कर दिया जाएगा। इसे फेसबुक के सभी प्लेटफार्म जैसे मैसेंजर, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम से इस्तेमाल किया जा सकेगा। कंपनी के मुताबिक इसमें यूजर का डेटा तो सुरक्षित होगा वहीं कंपनी डेटा सिक्योरिटी के लिए वैरिफिकेशन प्रोसेस और लाइव सपोर्ट सिस्टम भी रखेंगी। फेसबुक मैसेंजर पर पैसे भेजे और रिसीव किए जा सकेंगे।वॉट्सऐप के जरिए भी ट्रांजेक्शन किया जा सकेगा।इसके लिए एक खास डिजिटल वॉलेट ऐप बनाई जाएगी, जिसमें ट्रांजेक्शन ट्रैक किया जा सकेगा।इसके जरिए पैसे भेजने के लिए कोई एक्सट्रा चार्ज नहीं लिया जाएगा।ग्राहकों को लाइव सपोर्ट की सुविधा मिलेगी।

Related posts

डोकलाम विवाद से सबक ले भारत : चीन की नसीहत

aapnugujarat

जापान के नाजे में 6.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस हुए

aapnugujarat

कोरोना की चमत्कारी दवा को लेकर WHO ने चेताया

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1