Aapnu Gujarat
આંતરરાષ્ટ્રીય સમાચાર

तेल टैंकरों पर हमले के बाद US-ईरान में तनाव बढ़ने से महंगा हुआ कच्चा तेल

ओमान सागर में तेल के दो टैंकरों पर हुए हमले के बाद अमेरिका और ईरान के बीच बढ़े तनाव के चलते कच्चे तेल की कीमतों में इजाफा होने लगा है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने कहा कि वॉशिंगटन की ओर से तेल की सुरक्षित आवाजही के लिए जरूरी कदम उठाए जाएंगे। इसके बाद सोमवार को कच्चे तेल की कीमतों में एक बार फिर उछाल देखने को मिला। पॉम्पियो के इस बयान के बाद कच्चे तेल की कीमतों में 0.4 फीसदी का इजाफा हो गया है और फिलहाल यह 62.27 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर है। 
इससे पहले गुरुवार को टैंकरों पर हमले के बाद कच्चे तेल के दाम में 4.5 पर्सेंट और 1.1 फीसदी का इजाफा हो गया था। ओमान सागर में तेल टैंकरों पर हुए अटैक के लिए अमेरिका ने सीधे तौर पर ईरान को जिम्मेदार ठहराया था, जबकि ईरान ने इससे साफ इनकार किया था। 
दुनिया भर में होने वाली कच्चे तेल की सप्लाई का 40 फीसदी हिस्सा ओमान सागर से होकर गुजरता है। बीते एक महीने में यह दूसरा मौका था, जब तेल के टैंकरों पर हमला हुआ। पॉम्पियो ने इस अटैक के बाद कहा था, ‘हम युद्ध नहीं चाहते। ऐसी स्थिति को रोकने के लिए जो भी किया जा सकता है, हम करेंगे।’ इसके बाद रविवार को एक बार फिर उन्होंने ईरान को चेतावनी देते हुए कहा, ‘ईरानियों को यह स्पष्ट तौर पर समझना होगा कि इस तरह के व्यवहार के खिलाफ जरूरी ऐक्शन लेते रहेंगे।’

Related posts

श्रीलंका में आपातकाल एक महीने और बढ़ा दिया : सिरिसेना

aapnugujarat

Suicide car bombing in Afghanistan; 13 died

editor

Gold mine attack in Burkina Faso, 20 died

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1