Aapnu Gujarat
બિઝનેસરાષ્ટ્રીય

बैंक अकाउंट में जीरो बैलेंस वालों के लिए RBI का बड़ा कदम

भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा बैठक को खत्म हुए काफी समय हो गया है। इस बैठक के बाद आरबीआई ने कई बड़े ऐलान किए हैं। आरबीआई के इन बड़े ऐलानों का सिलसिला अभी भी जारी है। सोमवार को आरबीआई ने बेसिक बचत और जमा (बीएसबीडी) खातों से जुड़े नियमों में बदलाव करते हुए खाताधारकों को कई सुविधाओं का तोहफा दिया है।
रिजर्व बैंक के नियमों में बदलाव करने के बाद से अब बेसिक खाताधारक भी चेकबुक और अन्य सुविधाएं ले सकेंगे। साथ ही बैंक इन सुविधाओं के लिए खाताधारकों को कोई न्यूनतम राशि रखने के लिए नहीं कह सकते हैं। रिजर्व बैंक के नए नियमों के अनुसार अब खाताधारक हर महीने में कम से कम 4 बार धन की निकासी की सुविधा को भी पा सकेगें।
इन नए नियमों को जारी करते हुए रिजर्व बैंक ने सभी बैंको से कहा है कि इन नियमों में छूट का फायदा हर ग्राहक तक जल्द से जल्द पहुंचाना चाहिए। बता दें कि अभी इन खाताघारकों के चेकबुक जैसी अतिरिक्त सुविधा लेने पर बेसिक बचत खाता सामान्य खाते में बदल जाता है और ग्राहकों को मिनिमम बैलेंस रखने के लिए बाध्य होना पड़ता है। साथ ही कई तरह के चार्ज भी देने पड़ते हैं। इन खाताधारकों को महीने में चार बार बिना शुल्क धन निकासी की सुविधा मिलेगी, जिसमें एटीएम से निकासी भी शामिल होगी। हालांकि, जमा करने की कोई सीमा नहीं रखी गई है।

Related posts

બજેટ : જરૂરી ચીજવસ્તુ મોંઘી થતાં લોકોનું જીવન વધુ મુશ્કેલ

aapnugujarat

हिंदी बोल भारत को हिंदू राष्ट्र बना रहे मोदी : वायको

aapnugujarat

मंदसौर हिंसाः कांग्रेस एमएलए शकुंतला पर एफआईआर दर्ज

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1