Aapnu Gujarat
આંતરરાષ્ટ્રીય સમાચાર

ईस्टर हमलावरों के भारत जाने का कोई सबूत नहीं : रिसिसेना

श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला रिसिसेना ने कहा कि उन्हें देश की सुरक्षा एजेंसी से कोई रिपोर्ट नहीं मिली है, जिसमें कहा गया हो कि ईस्टर हमले के पीछे जो आत्मघाती हमलावर थे, वो भारत गए हों। मुझे ऐसी रिपोर्ट मिली हैं, जिनमें कहा गया है कि वो (हमलावर) भारत गए थे। लेकिन मेरे अधिकारियों ने अभी तक भारत का इससे कोई संबंध नहीं बताया है। इस से पहले श्रीलंका के सेना प्रमुख, लेफ्टिनेंट जनरल महेश सेनायके ने कहा था कि ईस्टर बम धमाकों के पीछे जो हमलावर हैं, वह भारत के कश्मीर, बंगलूरू और केरल में गए थे। वो यहां या तो प्रशिक्षण के लिए गए थे या फिर अन्य संगठनों से संबंध स्थापित करने।
बीमस्टेक देश के प्रमुखों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में आए सिरिसेना ने कहा कि उन्हें श्रीलंका के रक्षा प्रमुखों ने भारतीय खुफिया एजेंसी द्वारा भेजे गए अलर्ट के बारे में कुछ नहीं बताया था। ये अलर्ट 21 अप्रैल को हुए बम धमाकों को लेकर भेजा गया था। भारतीय एजेंसियों ने श्रीलंका को 4 अप्रैल को एक स्पष्ट रिपोर्ट भेजी थी। जिसमें संभावित हमले की जानकारी दी गई थी। इस मुद्दे पर रक्षा सचिव और पुलिस महानिरीक्षक के बीच पत्रों और पत्राचार का आदान-प्रदान किया गया था।
मैं 4 अप्रैल से 16 अप्रैल तक श्रीलंका में था… हालांकि, किसी भी सेना प्रमुख ने मुझे इसकी जानकारी नहीं दी। अगर मुझे इसकी जानकारी होती तो मैं देश को कभी छोड़कर कभी नहीं जाता। इसीलिए मैंने रक्षा सचिव और पुलिस महानिरीक्षक को हटाने की कार्रवाई की है। बम धमाकों के बाद जांच में भारत, ब्रिटेन और अमेरिका ने श्रीलंका का साथ दिया है। जांच में पता चला है कि हमले का सारा संचालन अंतरराष्ट्रीय संगठन के माध्यम से हुआ है। श्रीलंका के आतंकियों ने वहां से प्रशिक्षण लिया, जहां अंतरराष्ट्रीय आतंकी समूह संचालित हैं। जो आतंकी थे वो अमीर घरों से थे, अभी तक ऐसा कोई सबूत नहीं मिला है कि उन्हें बाहरी सूत्रों से पैसा मिला हो।

Related posts

નવાઝ શરીફ તેમજ પુત્રી મરિયમ જેલમાંથી મુક્ત થશે

aapnugujarat

5.3 magnitude earthquake lashes off the coast of Japan

aapnugujarat

पहली द्विपक्षीय यात्रा पर भूटान पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1