Aapnu Gujarat
આંતરરાષ્ટ્રીય સમાચાર

ब्रह्मोस को टक्कर देने के लिए चीन ने बनाई मिसाइल

भारत के ताकतवर मिसाइल सिस्टम ब्रह्मोस के सीक्रेट जान पाने में विफल होने के बाद अब पाकिस्तान दूसरे तरीके से भारत की बराबरी करना चाहता है । अब चीन से ऐसी मिसाइल खरीदने में दिलचस्पी दिखा रहा है दो ब्रह्मोस से ज्यादा तेज बताई जा रही है । रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने एक सुपरसॉनिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है, जिसे पाकिस्तान ने खरीदने की इच्छा जताई है । रिपोर्ट के मुताबिक, पाक के साथ साथ कई मध्य एशियाई देशों ने भी इसमें रुचि दिखाई है ।
मिसाइल सिस्टम की तारीफ में पेइचिंग के एक मिलिट्री ऐनालिस्ट से जुड़े वेई डोंगजू ने कहा कि ब्रह्मोस मिसाइल इसके मुकाबले ज्यादा महंगी और कम उपयोगी है । बता दें कि ब्रह्मोस को भारत ने रूस के साथ मिलकर तैयार किया है । पाकिस्तान द्वारा नई मिसाइल के लिए चीन का रुख करने की एक और वजह भी है । दरअसल, ब्रह्मोस मिसाइल बनानेवाली कंपनी वह मिसाइल सबको देती नहीं है । इसी साल फरवरी में ब्रह्मोस के बारे में एक प्रवक्ता ने कहा था, सिर्फ जिम्मेदारी समझनेवाले देशों को यह बेची जाती है । साथ ही उसके भारत और रूस के साथ दोस्ताना संबंध भी होने चाहिए ।
बता दें कि चीन ने इस मिसाइल को वहां की हॉन्गडा कंपनी ने बनाया है । इस सुपरसॉनिक मिसाइल को एचडी-१ नाम दिया गया है । इसे नवंबर में होनेवाले चीन के एयर शो २०१८ में दिखाया जाएगा । वेई डोंगजू के मुताबिक, इसमें कम ईधन की खपत होती है और यह हल्की होने की वजह से तेजी से उड़ती है । ऐसी सुपरसॉनिक मिसाइल काफी कम है । भारत ने जुलाई २०१८ में ही सुपरसॉनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का सफल परीक्षण किया था ।

Related posts

બોયફ્રેન્ડની લાશના ટુકડા કરીને બિરિયાની બનાવી મજૂરોને ખવડાવી દીધી

aapnugujarat

ચીનના બચાવમાં ઉતર્યું પાકિસ્તાન

editor

फिलीपींस में भूकंप के तेज झटके

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1