Aapnu Gujarat
રમતગમત

राजीव गांधी खेल रत्न के लिए कोहली, चानू के नाम की सिफारिश

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और भारोत्तोलक मीराबाई चानू को सोमवार को संयुक्त रूप से देश के सबसे बड़े खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार देने की सिफारिश की गई है । अगर खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ चयन समिति की सिफारिश को मान लेते हैं, तो वह इस खिताब को पाने वाले देश के तीसरे क्रिकेटर होंगे । इससे पहेल यह खिताब महान बल्लेबाज सचिन तेंडुलकर (१९९७) और दो बार वर्ल्ड कप जीतने वाले पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (२००७) को मिला है ।
इस पुरस्कार की चयन समिति से जुड़े एक सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर बताया, हां, चयन समिति ने विराट कोहली और मीराबाई चानू के नामों की सिफारिश की है । यह भी पता चला है कि भारत के शीर्ष पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत भी इस खिताब की दौड़ में थे । उन्होंने पिछले साल सुपर सीरीज सर्किट में शानदार प्रदर्शन किया लेकिन वह २४ साल की मौजूदा भारोत्तोलन वर्ल्ड चैम्पियन मीराबाई से पिछड़ गए । पिछले साल वर्ल्ड चैम्पियनशिप में ४८ किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने के कारण इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए मीराबाई के नाम की सिफारिश की गई है ।
उन्होंने इस साल राष्ट्रमंडल खेलों में भी पीला तमगा हासिल किया था, लेकिन चोट के कारण एशियाई खेलों में भाग नहीं ले सकी । कोहली फिलहाल आईसीसी टेस्ट और वन डे रैंकिंग में शीर्ष बल्लेबाज हैं और पिछले तीन साल से शानदार फॉर्म में चल रहे हैं । २९ साल के कोहली के नाम की २०१६ और २०१७ में सिफारिश की गई थी । लेकिन उस समय चयन समिति में उनके नाम पर सहमति नहीं बनी थी । कोहली के नाम ७१ बेस्ट मैंचो में २३ शतकों के साथ ६१४७ रन हैं, जबकि २११ एकदिवसीय में उन्होंने ९७७९ रन बनाए हैं, जिसमें ३५ शतक शामिल हैं ।

Related posts

महिला टी-20 चैलेंज अधिक लड़कियों को क्रिकेट के लिए प्रेरित करेगा : गांगुली

editor

ન્યુઝીલેન્ડની ઇંગ્લેન્ડ ઉપર ઇનિંગ્સ અને ૪૯ રને જીત

aapnugujarat

વર્લ્ડકપ જીતવા ઓસ્ટ્રેલિયા તૈયાર

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1