Aapnu Gujarat
ગુજરાત

आम की पैदावार कम होने से भाव ५० प्रतिशत बढ़े

सूरत के बाजारोें में मार्च के दूसरे सप्ताह से ही अलग-अलग किस्म के आम आने लगे थे । खासकर वलसाड और रत्नागिरी हापुस की डिमांड होने से यह बडी मात्रा में उपलब्ध है । सूरत में आम वलसाड, धरमपुर, तलाला और रत्नागिरी सहित अन्य स्थलों से आते है । फल विक्रेताओं का कहना है कि आम के पेड़ों पर दिसम्बर और जनवरी में मंजरी आ जाती है, जो बाद में फल का रूप लेती है । इस साल जनवरी में कई दिन तक कोहरे के असर के कारण पेडों से मंजरी झड गई । इससे आम की पैदावार कम हुई है । इस कारण इनकी कीमत पिछले साल की अपेक्षा बढ़ गई है ।
सूरतीयों को इस साल आम का स्वाद महंगा पड़ रहा है । पिछले कुछ महीने छाए रहे कोहरे के कारण आम की पैदावार कम होने से इनके भाव में उछाल आया है । पिछले साल के मुकाबले इस साल रिटेल मार्केट में आम के भाव २५ से ५० प्रतिशत तक ज्यादा है । हालांकि अभी आम की आवक का शुरुआती दौर है, कुछ दिनों बाद इनके भाव घटने की संभावना है ।
रत्नागिरी हापुस की डिमांड ज्यादा होने से इसकी कीमत में ज्यादा उछाल आया है । पिछले साल इसकी कीमत १२०० से १४०० रुपए प्रति २० किलो थी, जो इस साल बढ़कर १६०० से २००० रुपए तक पहुंच गई है । वलसाड के हापुस की कीमत ७०० से ८०० रुपए थी, जो इस बार १००० से १२०० रुपए है । केसर के भाव १२०० से बढ़कर १४००, देशी के २०० से ४०० रुपए और राजापुरी के ५०० रुपए से बढ़कर ७०० रुपए हो गए है । कीमत बढ़ने के बावजूद आम का स्वाद लोगों को फलों की दुकान तक खींच लाता है । फिलहाल आम का सीजन पूरी तरह नही जमा है । कुछ दिनों बाद इनकी कीमत घटने के आसार है ।

Related posts

ડભોઈ ભાજપના ૩૨ વર્ષ જૂના કાર્યકર્તાના દીકરાએ ભાજપા સાથે છેડો ફાડી સીમળીયા જિલ્લા પંચાયતમાં નોધાવી અપક્ષ દાવેદારી…

editor

थलतेज में स्थित समर्पण अस्पताल में आग से भगदड़

aapnugujarat

कांग्रेस ने ८ बागी विधायकों को ६ साल के लिए सस्पेन्ड किया

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1