Aapnu Gujarat
બિઝનેસ

सबसे महंगी हो सकती है इसबार की अक्षय तृतीया

अगले हफ्ते (१८ अप्रैल) को अक्षय तृतीया है, लेकिन जिस लोगों ने उस दिन सोना खरीदने का प्लान बनाय है उन्हें थोड़ा निराश होना पड़ सकता है । दरअसल, पश्चिम एशिया (सीरिया पर यूएस की बमबारी) की वजह से जो तनाव है उसका असर सोना-चांदी पर भी पड़ा है । शनिवार को अहमदाबाद में सोने की कीमत ३२,३०० (प्रति १० ग्राम) रुपये थी, जो अक्षय तृतीया के हाल के इतिहास में सबसे महंगा रेट होगा । वही चांदी भी ४० हजार रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है ।
पिछले कुंछ सालों की बात की जाए तो अक्षय तृतीया के आसमान सोने की कीमत ३०,००० (प्रति १० ग्राम) से ऊपर नहीं रही थी । पिछले साल अक्षय तृतीया ९ मई २०१६ को थी, तब सोना २९,८६० था । इस साल आनेवाले दिनों में भाव में और तेजी आने के संकेत मिल रहे है । इस बारे में बात करते हुए बुलियिन फेडरेशन ऑफ इंडिया के सचिव हरेश आचार्य ने कहा, अगर अगले ३-४ दिनों तक भाव ऐसे ही बढ़ते रहे तो अक्षय तृतीया तक यह सबसे ज्यादा हो जाएंगे ।
सोने का महंगा होना आशावादी जूलर्स पर कोई खास असर नहीं डाल रहा । उन्हें नहीं लगता कि रेट का बिक्री पर कोई खास असर पड़ेगा । एक जूलर ने कहा भी कि आनेवालें दिनों में भाव भले ही बढ़ जाए लेकिन लोग जूलरी, सिक्के और बिस्किट के रूप में निवेश करना जारी रखेंगे । इसकी एक वजह डायमंड की तरफ कम होता रूझान भी है । जूलरी की दुकान पर अडवांस बुकिंग करवाने वालों की भारी भीड़ है । बता दें कि पिछले साल सोने का भाव २८,८६१ (प्रति दस ग्राम) था वहीं २०१८ की शुरुआत में यह २८,५०० था ।
वहीं पश्चिम संकट की वजह से सिर्फ भारत में ही सोने का भाव नहीं बढ़ रहा है, बल्कि यह वैश्विक तौर पर है ।
न्यू यॉर्क में सोना शुक्रवार को ०.८३ प्रतिशत उछलकर १,३४५.४० डॉलर प्रति औस पहुंच गया था । वहीं चांदी की चमक में १.२२ प्रतिशत इजाफा हुआ और यहा १६.६३ डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई ।

Related posts

કોલગેટ દ્વારા ટૂથપેસ્ટ અને ટૂથબ્રશની કિંમતમાં ૯ ટકા ઘટાડો

aapnugujarat

દિલ્હી એરપોર્ટમાં દિનમાં ૧૩૦૦ ફ્લાઇટ મુવમેન્ટ

aapnugujarat

જીએસટી મહત્ત્વપૂર્ણ સુધારો,જેને લાંબા સમય સુધી યાદ રાખવામાં આવશે : જેટલી

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1