Aapnu Gujarat
શિક્ષણ

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा केन्द्र पर डीजिटल प्रश्नपत्र भेजेगा

सीबीएसई बोर्ड द्वारा फिलहाल में ही बने कक्षा-१० और कक्षा-१२ के पेपर लीक होने की वजह से ज्यादा सटीक कदम लेने का निश्चित किया गया है । आगामी शैक्षणिक वर्ष २०१९-२० में ली जानेवाली सीबीएसई कक्षा-१० और कक्षा-१२ की परीक्षा के पेपर अब परीक्षा के सेन्टर पर नहीं भेजा जाएगा । परीक्षा के निश्चित किए गए समय के पहले संबंधित स्कूल संचालकों को अब बोर्ड द्वारा डीजिटल पेपर भेजा जाएगा । जिसमें पासवर्ड का उपयोग करके परीक्षा पेपर डाउनलोड करके प्रिन्ट लेकर सीधा ही विद्यार्थियों को परीक्षा खंड में दिया जाएगा । जिसकी वजह से आगामी वर्ष से अब प्रिन्टेड प्रश्नपत्रों का हेरफेर रूक जाएगा । पेपर लीक होने के कारण सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा की तैयारियों पर प्रश्न खड़ा हो गया था । आगामी वर्ष में अब लीक प्रूफ प्लान लागू होगा जिसमें डीजिटली एन्क्रिप्टेड फाइल के माध्यम से परीक्षा केन्द्र पर प्रश्नपत्र पहुंचाया जाएगा।
इसके बाद स्कूल संचालकों ने उनको सौंपा गया स्पेशियल लोग इन आइडी द्वारा एन्क्रिप्टेड फाइल डाउनलोड करना पड़ेगा । फाइल में भेजे गये प्रश्न पेपर को सीसीटीवी सर्वेलन्स के तहत डाउनलोड करना पड़ेगा और इसके बाद इसकी प्रिन्ट कोपी निकालकर सीधा पेपर परीक्षा खंड में विद्यार्थियों तक पहुंचाया जाएगा । जिसकी वजह से पेपर लीक होने की घटनाएं नहीं के बराबर होगी ।
इसके पहले प्रश्नपत्र एक ही स्थल से प्रिन्ट होकर करीब सात जितने दौर में से गुजरकर परीक्षा केन्द्रों में विद्यार्थियों तक पहुंचाते थे । जो अब सीधा विद्यार्थियों तक पहुंचेगा इसी वजह से लीक होने के मामले को ब्रेक लगेगा । डीजिटल एन्क्रिप्शन के तहत डीजिटल फाइल इन्टरनेट द्वारा भेजा जाएगा ।
इस प्रकार की फाइल पहले से ही लॉक की गई होती है । जो पासवर्ड के अलावा खुल नहीं सकता है । दस्तावेज भेजने के लिए इसकी सुरक्षा के लिए अधिकतर यह सिस्टम का उपयोग होता है ।

Related posts

સમીની શ્રી જય ભારત હાઈસ્કૂલમાં ક્વિઝ સ્પર્ધા યોજાઈ

aapnugujarat

सीबीएसई बोर्ड के एडमिट कार्ड ५ फरवरी को मिलेगा : मार्च महिने में कक्षा १०-१२ की परीक्षाएं होगी

aapnugujarat

પ્રાથમિક સ્કૂલોમાં ૧ હજાર શિક્ષકોની જગ્યાઓ ખાલી

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1