Aapnu Gujarat
બ્લોગ

फास्ट फूड से बढ़ता है ब्लड प्रैशर और डायबीटीज

गुर्दें खराब होने का पहला कारण डायबीटीज और ब्लड प्रेशर का बढ़ना है । फास्ट फूड डायबीटीज और हाई ब्लडप्रेशर को तेजी से बढ़ाता है । हमारा जेनेटिक कोड दूसरे देशों के मुकाबले ज्यादा खतरनाक है । जब जेनेटिक कोड और फास्ट फूड का मेल होता है तो डायाबीटीस और हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है । यह बात दिल्ली के राजीव गांधी कैंसर संस्थान के यूरो-ओंकॉलजिस्ट डॉ.सुधीर रावत ने लखनऊ में केजीएमयू के कलाम सेंटर में यूरॉलजी विभाग द्वारा आयोजित सीएमई में कही ।
केजीएमयू के यूरॉलजी विभाग के हेड प्रो. एसएन शंखवार ने बताया कि किडनी कैंसर के कारण स्पष्ट नहीं है । इसकी वजह जेनेटिक बदलाव, रेडिएशन, खानपान एवं शरीर में किसी प्रकार का म्यूटेशन हो सकता है । शुरुआत में इसका पता नहीं चलता । कैंसर जब हड्डी में पहुंचता है तो भीषण दर्द होने पर पता चलता है । यहां के डॉ.मनोज कुमार ने बताया कि मेटास्टेटिक गुर्दे के इलाज में नए विकास हुए हैं । इन ट्यूमर के इलाज के बारे में दिशा निर्देश अभी भी विकसित हो रहे हैं ।
पुरुषों में गुर्दे के कैंसर का मुख्य कारण स्मोकिंग है । डॉ. पल्लवी आगा ने बताया कि हमारे खाने मे इतनी मिलावट है कि जिससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हुई है । जिससे कैंसर के सेल आसानी से बढ़ जाते हैं । हमें प्रोपेस्ड फूड को कम से कम खाना चाहिए और व्यायाम करना चाहिए ।

Related posts

નરેન્દ્ર મોદીએ વડાપ્રધાન બન્યા પછી આગામી ૧૦૦ દિવસમાં ૧૦ પડકારનો કરવો પડશે સામનો

aapnugujarat

MORNING TWEET

aapnugujarat

કુંવારા રહેવાથી ડિમેંશિયાનું વધી શકે છે જોખમ..!

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1