Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

नंदा देवी रेस्क्यू : एक महीने बाद मिले सात पर्वतारोहियों के शव

उत्तराखंड की नंदा देवी चोटी फतह करने निकले लापता ८ लोगों के सर्च और रेस्क्यू के लिए गई आईटीबीपी की टीम को ७ शव मिले हैं, जिसमें एक महिला का शव भी है । ये शव करीब २१ हजार फीट की ऊंचाई पर मिले । आईटीबीपी की टीम इन शवों को घटनास्थल से कुछ दूरी पर ले आई है । यहां से इन्हें बेस कैंप-३ ले जाया जाएगा जो १८ हजार फीट की ऊंचाई पर है । उत्तराखंड की नंदा देवी चोटी पर ८ लापता पर्वतारोहियों में ४ ब्रिटेन के, २ अमेरिका के, एक ऑस्ट्रेलिया और एक भारत के नागरिक हैं । इनमें से सात के शव मिले हैं । इनकी पिछले एक महीने से तलाश की जा रही है । आईटीबीपी के डीआईजी एपीडी निंबाड़िया ने बताया कि सात पर्वतारोहियों के शव बर्फ के नीचे दबे मिले । एक अन्य पर्वतारोही के शव की तलाश की जा रही है ।
इन लोगों की तलाश में आईटीबीपी की २० लोगों की टीम नंदा देवी ईस्ट की तरफ से गई थी । जिसमें १५ माउंटेनियर्स और ५ हाई ऐल्टीट्यूट पॉर्टर्स हैं । आईटीबीपी के प्रवक्ता विवेक पांडेय ने बताया कि रविवार को टीम बेस कैंप ३ से आगे बढ़ी । यह कैंप १८ हजार फीट की ऊंचाई पर बनाया है । वहां से टीम ऐक्सिडेंट साइट की तरफ गई । जो करीब २१ हजार फीट पर है । दूसरी तरफ पिंडारी की तरफ से गई आईएमएफ की टीम के बारे में आईएमएफ प्रेजिडेंट कर्नल एचएस चौहान ने बताया कि रविवार को टीम के ६ मेंबर कैंप वन पहुंच गए हैं ।
कैंप वन से ऐक्सिडेंट साइट इतनी दूर है कि दिन के वक्त में वहां जाकर वहां से वापस कैंप वन तक आ सकते हैं । वहां जाने के लिए रास्ता खोल लिया तो पहुंचने में ४-६ घंटे लगने का अनुमान है । टीम चार दिन से अडवांस बेस कैंप में थी और मौसम कुछ ठीक होने का इंतजार कर रही थी । शनिवार को टीम अडवांस बेस कैंप से कैंप वन की तरफ बढ़ी थी लेकिन फिर उन्हें वापस अडवांस बेस कैंप लौटना पड़ा ।

Related posts

पार्टी में आम राय कि राहुल को अध्यक्ष बने रहना चाहिए : तिवारी

aapnugujarat

पाकिस्तान ने किया सीजफायर का उल्लंघन, भारत का कड़ा जवाब

aapnugujarat

प्रवीण तोगड़िया ने कहा- देवभूमि को नहीं बनने देंगे दानव भूमि

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1