Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

नंदा देवी रेस्क्यू : एक महीने बाद मिले सात पर्वतारोहियों के शव

उत्तराखंड की नंदा देवी चोटी फतह करने निकले लापता ८ लोगों के सर्च और रेस्क्यू के लिए गई आईटीबीपी की टीम को ७ शव मिले हैं, जिसमें एक महिला का शव भी है । ये शव करीब २१ हजार फीट की ऊंचाई पर मिले । आईटीबीपी की टीम इन शवों को घटनास्थल से कुछ दूरी पर ले आई है । यहां से इन्हें बेस कैंप-३ ले जाया जाएगा जो १८ हजार फीट की ऊंचाई पर है । उत्तराखंड की नंदा देवी चोटी पर ८ लापता पर्वतारोहियों में ४ ब्रिटेन के, २ अमेरिका के, एक ऑस्ट्रेलिया और एक भारत के नागरिक हैं । इनमें से सात के शव मिले हैं । इनकी पिछले एक महीने से तलाश की जा रही है । आईटीबीपी के डीआईजी एपीडी निंबाड़िया ने बताया कि सात पर्वतारोहियों के शव बर्फ के नीचे दबे मिले । एक अन्य पर्वतारोही के शव की तलाश की जा रही है ।
इन लोगों की तलाश में आईटीबीपी की २० लोगों की टीम नंदा देवी ईस्ट की तरफ से गई थी । जिसमें १५ माउंटेनियर्स और ५ हाई ऐल्टीट्यूट पॉर्टर्स हैं । आईटीबीपी के प्रवक्ता विवेक पांडेय ने बताया कि रविवार को टीम बेस कैंप ३ से आगे बढ़ी । यह कैंप १८ हजार फीट की ऊंचाई पर बनाया है । वहां से टीम ऐक्सिडेंट साइट की तरफ गई । जो करीब २१ हजार फीट पर है । दूसरी तरफ पिंडारी की तरफ से गई आईएमएफ की टीम के बारे में आईएमएफ प्रेजिडेंट कर्नल एचएस चौहान ने बताया कि रविवार को टीम के ६ मेंबर कैंप वन पहुंच गए हैं ।
कैंप वन से ऐक्सिडेंट साइट इतनी दूर है कि दिन के वक्त में वहां जाकर वहां से वापस कैंप वन तक आ सकते हैं । वहां जाने के लिए रास्ता खोल लिया तो पहुंचने में ४-६ घंटे लगने का अनुमान है । टीम चार दिन से अडवांस बेस कैंप में थी और मौसम कुछ ठीक होने का इंतजार कर रही थी । शनिवार को टीम अडवांस बेस कैंप से कैंप वन की तरफ बढ़ी थी लेकिन फिर उन्हें वापस अडवांस बेस कैंप लौटना पड़ा ।

Related posts

हरदोई में सिपाही और चौकीदार को ट्रक से कुचला

aapnugujarat

રાફેલ સમજૂતિને લઇ મોદી સરકારને હવાઈદળનો ટેકો

aapnugujarat

केजरीवाल पर जेटली द्वारा १० करोड़ का नया केस

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1