Aapnu Gujarat
ગુજરાત

पर्यटकों की संख्या बढ़ी, पर्यटन विभाग का लाभ घटा

गुजरात सरकार के ‘खुशबु गुजरात की’ के विज्ञापन के मार्फत राज्य के पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की संख्या बढ़ाने का प्रयास किया था । इस प्रयास में सफलता भी मिलती दिखी, लेकिन एक तरफ राज्य में जहां पर्यटकों की संख्या बढ़ी वहीं गुजरात पर्यटन विकास निगम (टीजीसीएल) के लाभ में भारी कमी देखी गई है ।
उधर पर्यटकों की संख्या पर गौर करें तो पाएंगे कि २०१५-१६ में ३८३.११ लाक पर्यटक गुजरात आए थे वहीं २०१६-१७ में यह संख्या बढ़कर ४४८ लाख हो गई । इस तरह पर्यटकों में १६.९४ फीसदी की वृद्धि हुई । पर्यटन विभाग की ओर से देश व विदेश से आने वाले पर्यटकों को गुजरात के रहन-सहन व लोकसंस्कृति नजदीक से देखने को मिलने के हिसाब से राज्य सरकार की ओर से होम स्टेट नीति भी अमल में लाई गई थी ।
इस योजना के कारण स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलने की बात कही गई है । लेकिन विभाग को अब तक सिर्फ २२० आवेदन ही मिल सके हैं, इनमे से ५३ आवेदनों को मंजूर किया गया है । राज्य विधानसभा में निगम की समीक्षा की वार्षिक रिपोर्ट पेश की गई । इस रिपोर्ट के मुताबिक निगम को वर्ष २०१५-१६ में ३६.८० करोड़ का लाभ हुआ था, लेकिन वर्ष २०१६-१७ में यह लाभ घटकर २४.६१ करोड़ रह गया । इस तरह एक वर्ष में पर्यटन निगम के लाभ में करीब १२ करोड़ की कमी देखी गई ।

Related posts

चेक रिटर्न के केस में महिला डॉक्टर को छह महीने कैद

aapnugujarat

બોપલ ઘુમા નગરપાલીકાના કાઉન્સિલર રેખાબેન સરડવાએ આંગણવાડીમાં જન્મ દિવસની ઉજવણી કરી

aapnugujarat

ભરૂચના એક જ પરિવારના પાંચ સભ્યોના કરજણ નદીમાં ડૂબી જતા મોત

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1