Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

मन की बात में बोले पीएम मोदी- “नया भारत” पुरानी सोच से चलने को तैयार नहीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरीए देश के लोगों को संबोधित किया। कार्यक्रम का यह 62वां संस्करण था। पीएम मोदी ने माउंट एकोनगोवा को फतह करने वाली काम्या को बधाई देते हुए कहा कि काम्या की उपलब्धि लोगों को फिट रहने के लिए भी प्रेरित करती है। जो फिट होगा, वही हिट होगा। पहले इस इलाके की महिलाएं, शहतूत या मलबरी के पेड़ पर रेशम के कीड़ों से कोकून तैयार करती थीं। जिसका उन्हें बहुत मामूली दाम मिलता था।
आज पूर्णिया की महिलाओं ने एक नई शुरुआत की और पूरी तस्वीर ही बदल कर के रख दी। केरल के कोल्लम की रहने वाली भागीरथी अम्मा ने 105 साल की उम्र में स्कूल शुरू किया और चौथी कक्षा की परीक्षा दी। उन्होंने परीक्षा में 75 फीसदी अंक प्राप्त किए। भागीरथी अम्मा जैसे लोग इस देश की ताकत हैं। बिहार के पूर्णिया की कहानी देश के लोगों को प्रेरणा से भर देने वाली है। विषम परिस्थितियों में पूर्णिया की कुछ महिलाओं ने एक अलग रास्ता चुना। हमारा नया भारत अब पुराने एप्रोच के साथ चलने को तैयार नहीं है। खासतौर पर नए भारत की हमारी बहनें और माताएं तो आगे बढ़कर उन चुनौतियों को अपने हाथों में ले रही हैं। 31 जनवरी 2020 को लद्दाख की खूबसूरत वादियां, एक ऐतिहासिक घटना की गवाह बनी।
लेह के कुशोक बाकुला रिम्पोची एयरपोर्ट से भारतीय वायुसेना के एएन-32 विमान ने जब उड़ान भरी तो एक नया इतिहास बन गया। इस उड़ान में 10 फीसदी इंडियन बायो-जेट फ्यूल का मिश्रण किया गया था। पीएम मोदी ने कहा कि काम्या कार्तिकेयन की उपबल्धि पर चर्चा की। उन्होंने माउंट एकोनगोवा को फतह करने पर काम्या को बधाई दी। पीएम ने कहा, बेटियां बंदिशों को तोड़ ऊचाइयां छू रही हैं। दक्षिण अमेरिका में सबसे ऊंची चोटी है यह। 7000 मीटर से ऊंची है। बच्चों और युवाओं के उत्साह को बढ़ाने के लिए उनमें साइंटिफिक टैंपर को बढ़ाने के लिए एक और व्यवस्था शुरू की गई है। अब आप श्रीहरिकोटा से होने वाले रॉकेट लंचिंग को सामने बैठकर देख सकते हैं। हाल ही में इसे सबके लिए खोल दिया गया है।

Related posts

बैंको से उठा लोगो का विश्वास

aapnugujarat

નબળી સરકારથી દેશ મજબુત બની શકે નહીં : મોદી

aapnugujarat

हथियार उठाने वाले नौजवानों की तादद ८ साल में ज्यादा

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1