Aapnu Gujarat
રમતગમત

वाडा ने एनडीटीएल को छह माह के लिए किया निलंबित

विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) ने भारत की राष्ट्रीय डोप परीक्षण प्रयोगशाला (एनडीटीएल) को छह महीने के लिए निलंबित कर दिया है। इस निलंबन ने देश के डोपिंग रोधी कार्यक्रम को बड़े पैमाने पर झटका दिया है क्योंकि 2020 में टोक्यो में होने वाले ओलम्पिक में अब बेहद कम समय बचा है। वाडा ने कहा, वाडा की जांच के दौरान एनडीटीएल की प्रयोगशालाओं के लिए तय अंतर्राष्ट्रीय मानकों (आईएसएल) के अनुरूप नहीं पाया गया जिसके कारण उसे निलंबित किया गया है।
एनडीटीएल देश की एकमात्र ऐसी प्रयोगशाला है जो डोप टेस्ट करती है। यह दुनिया में मौजूद 34 वाडा मान्यता प्राप्त प्रयोगशालाओं में से एक है। वाडा ने कहा कि एनडीटीएल के नमूना विश्लेषण के तरीके सटीक नहीं थे। यह निलंबन 20 अगस्त से प्रभावी है और एनडीटीएल अब किसी प्रकार की डोपिंग रोधी गतिविधी में शामिल नहीं हो पाएगी। इसमें रक्त और मूत्र के नूमनों का विश्लेषण भी शामिल है।
उन नमूनों को भारत के बाहर वाडा से मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला में भेजना होगा जिसे एनडीटीएल पहले ही एकत्र कर चुकी है, जो फिलहाल पुष्टि की प्रक्रिया में शामिल है या जिनके विश्लेषण के खिलाफ रिपोर्ट की गई है। वाडा के इस निर्णय के खिलाफ एनडीटीएल अगले 21 दिनों में कोर्ट ऑफ आर्ब्रिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (साएएस) में अपील कर सकता है।

Related posts

કુલદીપ દક્ષિણ આફ્રિકાની ધરતી પર કોઈ પણ દ્વિપક્ષીય શ્રેણીમાં સૌથી વધારે વિકેટ ઝડપનાર સ્પિનર બન્યો

aapnugujarat

बीसीसीआई ने धोनी को पह्म भूषण के लिए नामांकित किया

aapnugujarat

ભારત શ્રીલંકાના પ્રવાસ પછી ૩ મહિનામાં ઘરઆંગણે ૨૩ ઇન્ટરનેશનલ મેચ રમશે

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1