Aapnu Gujarat
આંતરરાષ્ટ્રીય સમાચાર

उ. कोरिया ने फिर दागीं दो मिसाइलें

उत्तर कोरिया ने शुक्रवार की अल सुबह एक बार फिर दो प्रोजेक्टाइल मिसाइलों का परीक्षण किया है। रिपोर्ट के अनुसार उत्तर कोरिया ने बीते तीन सप्ताह के भीतर छठवीं बार मिसाइलें दागी हैं। उत्तर कोरिया के इस परीक्षण को दुनिया के लिए खतरा माना जा रहा है। ये दो मिसाइले पूर्वी तट से दागीं गई हैं। हालांकि अभी यह सूचना नहीं मिल सकी है कि ये मिसाइलें किस तरह की क्षमता रखतीं हैं। ये कम दूरी की बैलेस्टिक मिसाइल हो सकती हैं। दक्षिण कोरिया और अमरीकी के संयुक्त युद्ध अभ्यास को लेकर उत्तर कोरिया पिछले कई दिनों से तनाव में हैं। ये अभ्यास लगातार टाला जा रहा है। 
मगर अभी तक अमरीका और दक्षिण कोरिया ने इसकी कोई घोषण नहीं की है। इसे लेकर उत्तर कोरिया खफा है। उसका कहना है कि अगर कोरियाई क्षेत्र में शांति चाहिए तो इस अभ्यास पर प्रतिबंध लगाने की आवश्यता है। परमाणु हथियारों को नष्ट करने को लेकर उत्तर कोरिया और अमरीका के बीच चल रही बातचीत के किसी नतीजे पर नहीं पहुंची है। दोनों ही देश इस संबंध में बीते एक महीने से बातचीत के दौर से गुजर रहे हैं। किम जोंग उन चाहते हैं कि कुछ हथियार नष्ट करने से पहले अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उनके देश पर लगाए प्रतिबंधों को हटा लें। जबकि राष्ट्रपति ट्रंप उत्तर कोरिया के ऐसे सभी हथियार नष्ट कर देने के बाद प्रतिबंध हटाने की बात पर अड़े हुए हैं।
रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ (जेसीएस) ने कहा है कि उत्तर कोरिया ने शुक्रवार सुबह ताजा मिसाइल परीक्षण किया है। दक्षिण कोरिया के अनुसार दोनों मिसाइलें कांगवोन प्रांत के तोंगचोन शहर के पूर्वी तट से दागी गईं। जेसीएस ने कहा कि दक्षिण कोरिया की सेना उत्तर कोरिया के इन परीक्षणों पर नजर बनाए हुए है और हर स्थिति से निपटने को तैयार है। इससे पहले उत्तर कोरिया ने बीते दो सप्ताह में चार बार मिसाइल परीक्षण कर चुका था।

Related posts

વેલકમ ૨૦૧૮ : દુનિયા જશ્નમાં ડૂબી

aapnugujarat

Sri Lanka police chief, Defence Ex chief arrested over their failure to prevent Easter attacks

aapnugujarat

ઘૂસણખોરી વધારવા રોબોટિક હથિયારોનો ઉપયોગ કરશે પાકિસ્તાન

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1