Aapnu Gujarat
ગુજરાત

अहमदाबाद शहर में महामारी के केस में वृद्धि

अहमदाबाद शहर में मानसून की सीजन का सिर्फ १० इंच ही बारिश होने के बावजूद भी जलजनित और मक्खीजनित महामारी फैल गई है । इसमें भी साधारण मलेरिया, जहरीली मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया सहित के मरीजों के केस में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है । जिसकी वजह से अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन का स्वास्थ्य विभाग भी सक्रिय हो गया है । विशेष करके शहर के पूर्व क्षेत्र में लांभा, वटवा, दाणीलीमडा, वटवा जीआईडीसी सहित के क्षेत्र में रहते लोग महामारी के शिकंजे में आ गये है । गंदा पानी, और अखाद्य पदार्थ की वजह से लोग बीमार हो रहे हैं । अगस्त एक ही सप्ताह में १५० से ज्यादा मरीज दर्ज किए गए हैं । जिसमें उल्टी-दस्त, पीलिया और टाइफाइड के ७० से ज्यादा केस दर्ज किए गए हैं । हालांकि, एएमसी संचालित और सरकारी अस्पतालों के अलावा महामारी में शिकंजे मरीजों का गैर आधिकारिक आंकड़ा काफी ज्यादा होने जा रहा है ।
शहर में फैल रही प्रदूषित पानी की समस्या की वजह से जलजनित और मच्छरों की ब्रीडिंग और मच्छरों की वजह से मक्खीजनित महामारी बढ़ रही है । शहर में गत सप्ताह के दौरान हुई तीन चार इंच बारिश की वजह से मच्छरों का आतंक बढ़ रहा है । जिसमें मलेरिया के १५० मरीज दर्ज किए गए हैं ।
गत जुलाई महीने में उल्टी-दस्त के ९११ केस, पीलिया के ४५३ और टाइफाइड के ६३९ केस और कोलेरा के ७ केस दर्ज किए गए हैं । जबकि साधारण मलेरिया के ६५४, जहरीली मलेरिया के २५, डेंगू के १०५ और चिकनगुनिया के १३ केस दर्ज किए गए हैं । इस तरह शहर में महामारी फैल गई और म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन का स्वास्थ्य विभाग सिर्फ नोटिस और जुर्माना वसूल करके संतुष्ट मान रहे है ।
इस दौरान म्युनिसिपल के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. भाविन सोलंकी ने बताया है कि, गंदे पानी की वजह से केस में वृद्धि हुई है । आज हमारी टीमों द्वारा सभी जोन में स्थित कंस्ट्रक्शन साइट और कॉमर्शियल कॉम्पलेक्स में चेकिंग शुरू की जाएगी ।

Related posts

સેન્ટ્રલ લેધર રિસર્ચ ઈન્સ્ટીટ્યુટ દ્વારા અનુસુચિત જાતિની મંડળીઓ અને વ્યવસાયિકો માટે ખાસ સેમિનાર યોજાશે

aapnugujarat

કુટુંબ નિયોજન માટેની તમામ સુવિધાઓ વિરમગામ તાલુકાના પ્રાથમિક આરોગ્ય કેન્દ્રોમાં ઉપલબ્ધ

aapnugujarat

नरोडा दहेगाम रोड पर स्थित विठ्ठल सिटी फ्लेट के डायरेक्टर और उनकी पत्नी के विरूद्ध में धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज हुई

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1