Aapnu Gujarat
ગુજરાત

सरकार की और महत्वाकांक्षी व्हाली दीकरी योजना लागू

गुजरात सरकार की और एक महत्वाकांक्षी योजना व्हाली दीकरी शुक्रवार से विधिवत रूप से लागू की गई है । पिछले २० वर्ष से बेटी बचाओ, बेटी वधावो और बेटी पढ़ाओ जैसे जन जागृति कार्यक्रम के नाम पर करोड़ों खर्च करके गुजरात सरकार ने पब्लिसिटी करने के बाद भी महिला जन्मदर बढ़ाने के टारगेट में इच्छित परिणाम नहीं मिलने पर अब राज्य सरकार ने और एक प्रयास किया है ।जिसके तहत गुजरात सरकार ने वार्षिक दो लाख तक की वार्षिक आय वाले गरीब परिवारों में बच्ची जन्मदर बढ़ाने के लिए व्हाली दीकरी योजना लागू की गई है । यह योजना के तहत २ अगस्त रात को १२ बजे के बाद जन्म लेने वाली बेटी को यह योजना का लाभ मिलेगा ।
व्हाली दीकरी योजना के अनुसार बेटी को पहली कक्षा में प्रवेश के समय ४००० रुपये और नौवीं कक्षा में प्रवेश करने पर ६००० रुपये की सहायता दी जाएगी । जबकि १८ वर्ष हो तब उच्च शिक्षा या शादी के लिए एक लाख रुपये की सहायता मिलेगी । गरीब बेटियों को आर्थिक लाभ मिलने में काफी मदद मिलेगी । हालांकि, १८ वर्ष की उम्र पहले बेटी की मौत हो तब इस मामले में कपल को कोई सहायता नहीं मिलेगी ।
व्हाली दीकरी योजना को लागू करने के लिए आंगनवाडी, सीपीडीओ ऑफिस, ग्राम पंचायत और महिला बाल अधिकारियों की ऑफिस में से फॉर्म का वितरण शुरू हो गया है । यह बताई गई शर्तों के अनुसार मां की उम्र १८ वर्ष या इससे ज्यादा होगी तो यह योजना का लाभ मिल सकेगा ।

Related posts

રાજીનામાનો વિવાદ : આખરે ભરતસિંહનો વિદેશ પ્રવાસ રદ

aapnugujarat

રાજ્યસભા ચૂંટણી : ભાજપે આઠ ઉમેદવાર જાહેર કરી દીધા

aapnugujarat

માર્ગ દુર્ઘટનામાં મોત અને ઇજાના કેસમાં વધારો થયો

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1