Aapnu Gujarat
રમતગમત

विपक्ष कितना भी मजबूत हो, गांगुली ने कभी कदम पीछे नहीं हटाए : गावसकर

भारत के पूर्व कप्तान और महान सलामी बल्लेबाज सुनील गावसकर मानते हैं कि सौरभ गांगुली अपने समय में भारत के महानतम बल्लेबाजों में से एक रहे हैं क्योंकि विपक्षी टीम चाहें कितनी भी मजबूत क्यों न हो, सौरभ ने कभी भी कदम पीछे नहीं हटाए। इस सदी की शुरुआत से ही भारत के पास कई दिग्गज बल्लेबाज रहे हैं। इनमें सौरभ गांगुली का नाम सबसे ऊपर रखना चाहूंगा क्योंकि विपक्षी टीम चाहें कितनी भी मजबूत क्यों न हो, सौरभ ने कभी कदम पीछे नहीं हटाए। सौरभ की कप्तानी और उनकी बल्लेबाजी का चरम भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों के लिए महान दिन थे। इसके अलावा एक खिलाड़ी के तौर पर अनिल कुम्बले को नहीं भूलना चाहिए और वह ऐसा समय था, जब महेंद्र सिंह धोनी एक खिलाड़ी के तौर पर उभर रहे थे।
गावसकर ने कहा, इससे दूसरे क्रिकेट बोर्ड्स को फायदा हो रहा है। जगमोहन डालमिया से पहले का बीसीसीआई कमजोर था। उस समय इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया का दबदबा था। बीसीसीआई मजबूत हुआ और नतीजा हुआ कि उसकी आवाज सुनी जाने लगी। शरद पवार और एन. श्रीनिवासन ने उसे और मजबूत किया लेकिन अब भारतीय क्रिकेट कमजोर हुक्मरानों की दया पर निर्भर है।गावसकर विश्व कप के दौरान और उसके बाद चयन समिति की भूमिका को लेकर काफी नाराज हैं। एमएसके प्रसाद के नेतृत्व वाली चयन समिति कड़े और अहम फैसले नहीं ले पा रही है। गावसकर को इस बात का गुस्सा है कि वेस्ट इंडीज दौरे के लिए कप्तान का चयन बिना किसी बैठक के हो गया। इससे यही सवाल उठता है कि या तो चयन समिति कप्तान कोहली के इशारे पर काम कर रही है या फिर चयन समिति कप्तान को खुश करने के लिए काम कर रही है।
चयन समिति में बैठे लोग कठपुतली हैं। पुनर्नियुक्ति के बाद कोहली को मीटिंग में टीम को लेकर अपने विचार रखने के लिए बुलाया गया। प्रक्रिया को बाईपास करने से यह संदेश गया कि केदार जाधव, दिनेश कार्तिक को खराब प्रदर्शन के कारण टीम से बाहर किया गया जबकि विश्व कप के दौरान और उससे पहले कप्तान ने इन्हीं खिलाड़ियों पर भरोसा जताया था और नतीजा हुआ था कि टीम फाइनल में भी नहीं पहुंच सकी। बीसीसीआई के एक तबके का यह मानना था कि 2023 विश्व कप के ध्यान में रखते हुए तीनों फॉरमेट के लिए अलग-अलग कप्तान बनाया जाना एक अच्छा कदम हो सकता था और इससे आने वाले समय में टीम को फायदा होता।

Related posts

इमाद वसीम भी विदेशी लड़की सानिया अशरफ से करेंगे शादी

aapnugujarat

पिछले कुछ समय में पंत ने उपयोगी पारियां खेली हैं : राठौड़

aapnugujarat

द. अफ्रीका के खिलाफ साहा संभालेंगे विकेटकीपिंग की कमान : कोहली

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1