Aapnu Gujarat
આંતરરાષ્ટ્રીય સમાચાર

ट्रंप ने मार्क एस्पर को चुना US का नया कार्यकारी रक्षा मंत्री

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पहले इराक युद्ध में हिस्सा लेने वाले पूर्व सैनिक मार्क एस्पर को अपना नया रक्षा मंत्री चुना है। एस्पर कैपिटोल हिल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और रक्षा उद्योग के लॉबिस्ट के तौर पर भी काम कर चुके हैं। ट्रंप ने मंगलवार को कहा कि मौजूदा रक्षा मंत्री मार्क एस्पर फिलहाल रक्षा विभाग के अस्थाई प्रमुख होंगे। उन्होंने ट्वीट किया, मैं मार्क को जानता हूं और मुझे कोई संदेह नहीं है कि वह बहुत अच्छा करेंगे। साथ ही ट्रंप ने कहा कि कार्यकारी रक्षा मंत्री पैट्रिक शानहान ने बेहतरीन काम किया।
ट्रंप ने कहा कि उनके द्वारा एस्टर को स्थाई तौर पर रक्षा मंत्री भी नामित किया जा सकता है। मार्क एस्पर के लिए यह सबकुछ बहुत जल्दी हो सकता है। हम जिन चीजों के बारे में लंबे समय से बातें कर रहे हैं, वह उन्हीं के बीच रहे हैं। एस्टर की नियुक्ति ऐसे वक्त में हुई है जब मध्य पूर्व में ईरान के साथ अमेरिका के रिश्ते अच्छे नहीं चल रहे। हाल ही में दोनों देशों के बीच तनाव इस हद तक बढ़ गया है कि युद्ध ज्यादा दूर नहीं लग रहा। ऐसे में दोनों देशों के बीच रिश्ते जहां तक हो सके सामान्य रख पाना एस्टर के लिए बड़ी चुनौती होगी।
रक्षा मंत्री के तौर पर नामित पैट्रिक शानहान से निजी कारणों का हवाला देते हुए सीनेट नियुक्ति की पुष्टि के लिए सीनेट में सुनवाई से पहले ही अपना नाम वापस ले लिया। उन्होंने कहा था कि इससे कुछ पुराने घाव ताजा हो जाएंगे जिनसे उनके बच्चों को बहुत तकलीफ होगी। उन्होंने इन घावों को भरने में वर्षों का वक्त दिया है। ट्रंप ने ट्वीट में शानहन की तारीफ करते हुए कहा, ‘कार्यकारी रक्षा मंत्री पैट्रिक शानहन ने बेहतरीन काम किया है। उन्होंने अपनी नियुक्ति प्रक्रिया को आगे नहीं बढ़ाने की इच्छा व्यक्त की है, और वह अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताना चाहते हैं।’

Related posts

अमेरिका ने H-1B वीज़ा पर लगायी रोक

editor

અમેરિકામાં ગર્ભપાત વિરોધી કાયદાનો વિરોધ થઈ રહ્યો છે

editor

Baghdadi’s sister, husband & daughter-in-law arrested by Turkish army

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1