Aapnu Gujarat
આંતરરાષ્ટ્રીય સમાચાર

ब्रिटिश पीएम टेरेसा मे ने पार्टी नेता के पद से दिया इस्तीफा

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के तौर पर शुक्रवार को इस्तीफा दे दिया जिससे उनके बाद इस पद को संभालने की दौड़ आधिकारिक तौर पर शुरू हो गई। इस पद पर रहते हुए मे ब्रेक्जिट को उसके मुकाम तक पहुंचाने में असफल रहीं। मे अगला नेता चुने जाने तक प्रधानमंत्री बनी रहेंगी लेकिन यूरोपीय संघ से ब्रिटेन की दुखदाई विदाई की दिशा में उन्होंने अपना नियंत्रण त्याग दिया है। अगला नेता संभवत: जुलाई के अंत तक चुन लिया जाएगा। 
ब्रेक्जिट अब भी 31 अक्टूबर के लिए निर्धारित है लेकिन जहां उनके प्रतिद्वंद्वी इसे खारिज कर चुके हैं वहीं यह अब भी अटका पड़ा है क्योंकि ब्रसेल्स के साथ इस संबंध में हुए एकमात्र समझौते पर संसद में मुहर नहीं लगी है। मे ने यूरोपीय संघ से बाहर निकलने पर 2016 में हुए जनमत संग्रह के बाद पद संभाला था और पिछले तीन साल इस योजना पर काम करने में बिताए हालांकि ब्रेक्जिट को मंजिल तक पहुंचाने में अब तक दो बार देरी हो चुकी है।
पिछले महीने अपने रूलाई भरे इस्तीफा भाषण में उन्होंने अपनी हार स्वीकार ली। उनके इस्तीफे के साथ ही महीनों की राजनीतिक उथल-पुथल का समापन हो जाएगा जिसने उनके सारे अधिकारों को धीरे-धीरे छीन लिया। 11 कंजर्वेटिव सांसद उन्हें हटाने के बारे में फिलहाल विचार कर रहे हैं लेकिन कुछ लोग नामांकन की अंतिम तारीख सोमवार को अपना मन बदल भी सकते हैं।

Related posts

Meat processing plant in West Yorkshire shut down amid Covid-19 outbreak

editor

धारा 370 – शिमला समझौते के तहत कदम उठाएं भारत – पाक. : गुटेरेस

aapnugujarat

2018 registers 10% decline in H-1B visa, USCIS approves 335,000 H-1B visas, includes both new and renewable

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1