Aapnu Gujarat
ગુજરાત

अहमदाबाद को पानी देता रास्का नहर अभी ३ महीने बंद रहेगा

शहरीजनों को रास्का नहर में से हररोज दिया जाता २०० एमएलडी पानी की आपूर्ति बंद होने के बाद से प्रशासन द्वारा आयोजित २० फीसदी पानी की कटौती की गई है । जगह-जगह पानी की शिकायत आ रही है । आगामी मई महीने में पानी की कटौती ज्यादा तीव्र बने ऐसी संभावना है क्योंकि रास्का नहर अभी ३ महीने रिपेरिंग के लिए बंद रहेगा ।
गत गर्मी में रास्का नहर को रिपेरिंग के लिए बंद कराकर शहर के पूर्व जोन और दक्षिण जोन के क्षेत्र को कोतरपुर से पानी की आपूर्ति दी गई थी लेकिन दस से पन्द्रह दिन में ही इस क्षेत्र में से पानी की शिकायत और विधानसभा की दिसम्बर का चुनाव को ध्यान में रखकर भाजपा के शासक डर गये थे और राज्य सरकार तक पेशकश करने पर रास्का नहर की रिपेरिंग काम स्थगित किया गया था । इस गर्मी में भी रास्का नहर की रिपेरिंग के काम की सिंचाई विभाग ने बड़ी बातें करके लोगों को चिंता में डाल दिया है ।
हालांकि सत्ताधीशों ने अंतिम समय तक लोगों को रिपेरिंग काम शुरू नहीं किया जाए यह आश्वासन दिया था । हालांकि गांधीनगर में राज्य सरकार के साथ आयोजित हुई उच्चस्तरीय बैठक में सत्ताधीश रास्का नहर को रिपेरिंग के लिए बंद करके हररोज १०० एमएलडी अतिरिक्त पानी नर्मदा नहर में से और १०० एमएलडी पानी बोर में से लेने का निश्चित किया गया था । इस प्रकार से रास्का नहर बंद करने से हुई हररोज की २०० एमएलडी पानी की कमी को बराबर करने का दावा हो रहा है ।
रास्का नहर की रिपेरिंग के लिए सिंचाई विभाग द्वारा प्रारंभ में १४६ करोड़ रुपये का बजट तैयार किया गया था । यह बजट आधारित १०६ करोड़ रुपये के विभिन्न काम के वर्क ऑर्डर विभिन्न कॉन्ट्राक्टरों को दिए जा रहे हैं ।  यह पूरी रिपेरिंग काम में नये ३५ स्ट्रक्चर का निर्माण करना है यानी कि आगामी ३० जून के पहले कामकाज पूरा हो ऐसी कोई संभावना नहीं है ।

Related posts

ઊંઝા તાલુકા પંચાયતના પૂર્વ પ્રમુખ શાંતાબેન પટેલ ભાજપમાં જોડાયા

aapnugujarat

રાજકોટમાં પિતાએ માતાજીના નામે કરી નાખી પોતાની જ દીકરીની હત્યા

aapnugujarat

पर्यटकों की सुरक्षा के लिए स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में अब ड्रोन से होगी निगरानी

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1