Aapnu Gujarat
આંતરરાષ્ટ્રીય સમાચાર

उ.कोरिया में भागने वाले कैदियों को सरेआम फांसी : रिपोर्ट

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है कि उत्तर कोरिया में मानवाधिकारों के हनन की भयावह तस्वीर पेश करनी वाली एक रिपोर्ट बताती है कि जेल से भागने की कोशिश करने वाले कैदियों को सरेआम फांसी दी जा रही है और हिरासत में लिए गए लोगों के साथ यौन हिंसा की जाती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि धातु से बनी छड़ों और डंडे से बुरी तरह पीटा जाता है। 
महासभा में रखी गई रिपोर्ट में कहा गया कि गार्ड बंदियों के कपड़े उतरवाते हैं और पैसों या छिपाए गए सामान का पता लगाने के लिए बार-बार उनकी तलाशी ली जाती है। इसमें बताया गया कि कई बार उनसे एक महीने या उससे भी ज्यादा वक्त तक पूछताछ की जाती है और उनको जिन हिरासत कक्षों में रखा जाता है वे जरूरत से ज्यादा भरे होते हैं जिससे कि वे लेट तक नहीं सकते। महासचिव ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने उन उत्तर कोरियाई नागरिकों की आपबीती का विश्लेषण किया है जिन्हें हिरासत में रखा गया। इनमें ज्यादातर महिलाएं शामिल थीं जो शुरुआत में चीन चली गई थीं। उन्होंने कहा कि सितंबर से लेकर मई के बीच 330 से अधिक लोगों का साक्षात्कार किया गया जो देश छोड़ चुके हैं। गुटेरेस ने कहा कि पूर्व बंदियों ने सुरक्षा अधिकारियों पर जीवन, आजादी और व्यक्ति की सुरक्षा के अधिकारों का घोर उल्लंघ’ किए जाने का आरोप लगाया। 
उत्तर कोरिया बार-बार कहता रहा है कि वह मानवाधिकारों का उल्लंघन नहीं करता। जिनेवा में देश के राजदूत हान त्ये सोंग ने कहा था कि सरकार ने लोगों के हित के लिए हर संभव प्रयास किए हैं और मानवाधिकारों का किसी भी प्रकार से उल्लंघन असहनीय है। लेकिन वह मानवाधिकार अधिकारियों को वीजा देने से इनकार करता रहा है। गुटेरेस के मुताबिक बंदियों ने बेहद खराब स्थितियों और बहुत कम भोजन की बात कही जिससे कुपोषण, बीमारी और कई बार हिरासत में रखे गए लोगों की मौत तक हुई। मानवाधिकार कार्यालय को प्राप्त हुई रिपोर्ट में महिला बंदियों के खिलाफ अधिकारियों द्वारा यौन हिंसा किए जाने के मामले भी सामने आए हैं।

Related posts

લંડનમાં મોરારિબાપુની રામકથા ‘માનસ મહિમ્ન’નો આરંભ

aapnugujarat

ચીને સ્વદેશી યુદ્ધ જહાજ સમુદ્રમાં ઉતાર્યું, મરિન પાવરમાં થશે વધારો

aapnugujarat

UN secy general Antonio Guterres expresses outrage at July 1 Kabul attack claimed by Taliban

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1