Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

मराठा आरक्षण के खिलाफ दायर याचिका पर विचार करने से SC ने किया इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने उस मराठा आरक्षण के खिलाफ दायर याचिका पर सोमवार को विचार करने से इनकार कर दिया जिसमें बॉम्बे हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती दी गई थी। पीजी मेडिकल और डेंटल कोर्स में दाखिले के लिए राज्य सरकार ने मराठा को 16 फीसदी रिजर्वेशन देने का आदेश जारी किया था। इस फैसले के खिलाफ पहले हाईकोर्ट में अर्जी दाखिल की गई थी। हाईकोर्ट ने जब अर्जी खारिज कर दी तब उसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया गया था। 
सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस बीआर गवई की बेंच ने कहा कि 17 जून को दाखिले की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और ऐसे में वह याचिका पर कोई आदेश पारित नहीं करेंगे। अदालत ने साफ किया कि वह आदेश पारित नहीं करेंगे क्योंकि इससे अजीबो-गरीब स्थिति पैदा होगी। याचिकाकर्ता ने पीजी मेडिकल और डेंटल कोर्स में दाखिले के लिए मराठा को 16 फीसदी रिजर्वेशन देने के राज्य सरकार के ऑर्डिनेंस को चुनौती दी थी। याचिकाकर्ता ने पहले मामले में बॉम्बे हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था लेकिन हाईकोर्ट ने याचिका पर सुनवाई से इनकार कर दिया जिसके बाद हाईकोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी।
याचिकाकर्ता की ओर से पेश शेखर नाफडे ने दलील पेश करते हुए कहा था कि हाई कोर्ट ने याचिका पर विचार नहीं किया और कहा था कि सुप्रीम कोर्ट के 4 जून के ऑर्डर के मद्देनजर वह सुनवाई नहीं करेंगे। तब सुप्रीम कोर्ट ने टिप्पणी करते हुए कहा था कि लेकिन 4 जून का सुप्रीम कोर्ट का आदेश 10 फीसदी सामान्य वर्ग के आर्थिक आधार पर कोटे से संबंधित था।

Related posts

सीबीआई नेपूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम को हिरासत में लिया

aapnugujarat

हिमाचल : भूस्खलन के चलते ५० लोगों की मौत की शंका

aapnugujarat

LAC हालात को लेकर रक्षामंत्री ने तीनों सेना प्रमुखों और सीडीएस के साथ की उच्चस्तरीय बैठक

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1