Aapnu Gujarat
શિક્ષણ

उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन अब स्कूल के शिक्षक ही करेंगे

राज्य की सरकारी प्राथमिक स्कूलो के विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन को लेकर राज्य प्राथमिक शिक्षा विभाग ने अपने फैसले में बदलाव किया है । अब स्कूल के शिक्षक ही उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करेंगे । २५ प्रतिशत उत्तर पुस्तिकाओं की जांच अन्य शिक्षक करेंगे ।
राज्य प्राथमिक शिक्षा विभाग ने पहली बार राज्य की सभी सरकारी प्राथमिक स्कूलो में एक समय पर एक समान परीक्षा लेने का फैसला किया है । सुरत महानगर पालिका संचालित नगर प्राथमिक शिक्षा समिति स्कूलों में भी प्राथमिक शिक्षा विभाग के आदेशानुसार परीक्षा होगी । प्राथमिक विभाग के आदेश के बाद नगर प्राथमिक शिक्षा समिति ने परीक्षा के समय में बदलाव किया है । इसे गुजरात बोर्ड परीक्षा की तरह रखने का प्रयास किया जा रहा है । जिस तरह बोर्ड के विद्यार्थियों को उत्तर पुस्तिकाएं अन्य शिक्षक जांचते हैं, वैसे ही प्राथमिक के विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच भी अन्य शिक्षको से करवाने का निर्णय किया गया था ।
इस निर्णय का शिक्षकों ने विरोध किया । इसलिए प्राथमिक शिक्षा विभाग ने उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के नियम में बदलाव कर दिया है । अब स्कूल के शिक्षक ही उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करेंगे । कुल उत्तर पुस्तिकाओं में से २५ प्रतिशत की जांच अन्य शिक्षकों से करवाई जाएगी । जिन २५ प्रतिशत उत्तर पुस्तिकाओं का अलग से मूल्यांकन होगा, उनकी अलग से मार्कशीट तैयार होगी । इसके आधार पर परिणाम तैयार किया जाएगा ।

Related posts

ગુજરાતમાં ફી નિયમન ઝોનલ કમિટીઓના નિર્ણય સામે રજૂઆત કરવા રચાઇ નવી રીવિઝન સમિતિ

aapnugujarat

DA-IICT પદવીદાનમાં ૪૩૭ વિદ્યાર્થીને ડિગ્રી મળી

aapnugujarat

डीई की प्रोविजनल मेरिट लिस्ट में ४४३०२ विद्यार्थी

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1