Aapnu Gujarat
રમતગમત

विराट ने बनाए वनडे में सबसे तेज ११हजार रन

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने एक और रेकॉर्ड अपने नाम कर लिया है । रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड मुकाबले में उन्होंने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेजी से ११००० रन पूरे करने का रेकॉर्ड अपने नाम कर लिया । कोहली ने अपने २३०वें एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच की २२२वीं पारी में यह कीर्तिमान बनाया । कोहली ने भारत के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंडुलकर को पीछे छोड़ा । सचिन ने २८४वें मैच की २७६वीं पारी में ११००० रन पूरे किए थे । कोहली को इस मैच से पहले ११००० रन पूरे करने के लिए ५७ रनों की जरूरत थी । उन्होंने हसन अली की गेंद पर चौका लगाकर यह रेकॉर्ड बनाया । विराट और सचिन के रेकॉर्ड के बीच एक संयोग भी नजर आया ।
सचिन तेंडुलकर ने पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप २००३ के मुकाबले में १२ हजार वनडे रन पूरे किए थे । वहीं १९९९ के वर्ल्ड कप में भारत-पाक मुकाबले में सचिन ने वनडे में ८००० रन पूरे किए थे । विराट कोहली ने २०५ पारियों में १०००० रन पूरे किए थे । यानी अगले एक हजार रन बनाने के लिए उन्होंने सिर्फ १७ पारियां लीं ।
एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेजी से ११००० रन पूरे करने वाले बल्लेबाजों की बात करें रिकी पॉन्टिंग २८६ पारियों में यह मुकाम हासिल किया था । वह एकदिवसीय क्रिकेट में ११००० रन पूरे करने वाले तीसरे क्रिकेटर हैं । वनडे में भारत के लिए और कुल मिलाकर सबसे ज्यादा रन सचिन तेंडुलकर के नाम १८४२६ रन बनाए हैं । वहीं भारत के ११००० रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज सौरभ गांगुली हैं जिनके नाम एकदिवसीय क्रिकेट में ११३६३ रन हैं ।

Related posts

ઓસ્ટ્રેલિયન સિરિઝ માટે ૧૫મીએ ટીમ ઈન્ડિયાની પસંદગી

aapnugujarat

ओवरथ्रो विवाद : इंग्लैंड से छिन सकता है वर्ल्ड चैंपियन का खिताब

aapnugujarat

भेदभाव होता तो 10 साल नहीं खेलते कनेरिया : मियांदाद

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1