Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

कार खरीदने वालों का प्रीमियम पहले से हुआ दोगुना

दोपहिया गाड़ियों को खरीदने वालों को उसकी कीमत का करीब १० प्रतिशत तो सिर्फ इंश्योरेंस प्रीमियम के तौर पर चुकाना पड़ रहा है । इसी तरह कार खरीदने वालों को भी इंश्योरेंस पर पिछले महीने के मुकाबले ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ रही है । यह हाल ही में आए कोर्ट के २ फैसलों का असर हैं । अदालती आदेश से थर्ड इंश्योरेंस कवर अनिवार्य हो गया है । इसके अलावा कोर्ट ने गाड़ी मालिकों के लिए १५ लाख रुपये का पर्सनल ऐक्सिडेंट कवर भी जरूरी कर दिया है । लॉन्ग टर्म प्रीमियम पेमेंट्‌स की वजह से नई गाड़ियों की कीमत बढ़ गई है ।
अब अगर कोई दोपहिया गाड़ी खरीदने जा रहा है तो उसके लिए ५ साल के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कवर भी लेना अनिवार्य है ।
इसके अलावा उसे ऐनुअल पर्सनल ऐक्सिडेंट कवर भी खरीदना होगा । इस वजह से दोपहिया गाड़ी के दाम के करीब १० प्रतिशत तक इंश्योरेंस प्रीमियम के तौर पर जमा करना पड़ रहा है । उदाहरण के तौर पर अगर किसी १५० सीसी की बाइक की कीमत ७५,००० रुपये है तो उसका इंश्योरेंस प्रीमियम ७६०० रुपये होगा ।
बात अगर कारों की करें तो खरीदार को ३ लाख के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस लेना अनिवार्य है । इसके अलावा उसे पर्सनल एक्सिडेंट कवर के लिए ७५० रुपये अतिरिक्त खर्च करने पडेंगे । १००० सीसी से ज्यादा क्षमता के इंजन वाली कारों के खरीदारों को इंश्योरेंस के लिए करीब २० हजार रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं । सितंबर तक इसके लिए करीब १०,००० रुपये खर्च करने पड़ते थे ।

Related posts

કેટલું પણ અપમાન થશે તો પણ તેમને રોકી નહીં શકાય

aapnugujarat

आजम खान के हमसफर पर चला जिला प्रशासन का बुलडोजर

aapnugujarat

AP CM YS Jaganmohan Reddy announces launch of ‘YSR zero-interest loans’ for farmers

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1