Aapnu Gujarat
આંતરરાષ્ટ્રીય સમાચાર

ईरान का दावा : खाड़ी में जब्त किया ब्रिटेन का तेल टैंकर

ईरान के रिवॉल्युशनरी गार्ड्स ने दावा किया है कि उन्होंने स्टेट आफ होर्मुज में ब्रिटेन के एक टैंकर को पकड़ लिया है। यह कार्रवाई अंतरराष्ट्रीय समुद्री नियमों के तहत हुई है। रिपोर्ट के अनुसार होर्मुज बंदरगाह और समुद्री संगठन के अनुरोध पर रिवॉल्युशनरी गार्ड्स ने स्टेना इम्पीरो नामक एक टैंकर को पकड़ा है। 
ईरान का आरोप है कि अंतरराष्ट्रीय समुद्री नियमों की अनदेखी करने पर ही इस तरह की कार्रवाई की गई। इस दौरान गार्ड्स टैंकर को किनारे पर ले गए और कानूनी प्रक्रिया के तहत इसे जांच के लिए संगठन को सौंप दिया गया। टैंकर ट्रैफिंग सर्विस मरीन ट्रैफिक ने दिखाया कि इस टैंकर में ब्रिटेन का झंडा लगा है।
ब्रिटिश सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि इस घटना को लेकर अभी जानकारी ली जा रही है और स्थिति का आकलन किया जा रहा है। यह दावा ऐसे समय किया गया है जब जिब्राल्टर में ब्रिटिश नौसेना ने हाल में एक ईरानी टैंकर को जब्त किया। ब्रिटिश नौसेना का दावा है कि टैंकर यूरोपीय यूनियन द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों का उल्लंघन कर सीरिया की ओर गया था। 
कुछ दिनों पहले भी ईरान ने खाड़ी में ब्रिटिश टैंकर को अपने कब्जे में लेने की कोशिश की थी। मगर रॉयल नेवी के हस्ताक्षेप के कारण ईरान को यहां से निकलना पड़ा। इससे पहले ब्रिटिश सेना ने ईरान एक टैंक को जब्त कर लिया था। इस पर ईरान ने काफी विरोध भी किया था और कहा था वह इसका बदला लेंगे।

Related posts

विदेशियों को लुभाने के लिए अमेरिका में रोड शो करेगा भारत

aapnugujarat

Sri Lankan’s Prez’s decission to execute drug convicts opposed by PM

aapnugujarat

કતાર સામે રશિયાના હેકરોએ જ કાવતરું ઘડ્યું હતું : એફબીઆઈ

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1